झाबुआ~आई लव माय ब्रदर,कार्टून करेक्टर-डोरीमोन,पिकाचू और मोटू-पतलू की राखियां ज्यादा पसंद कर रहे बच्चे
भद्रा नहीं होने से पूरे दिन पर्व रहेगा~~


झाबुआसंजय जैन~~

पिछले करीब एक महीने से राखी का बाजार सजा हुआ है। मेन मार्केट में अस्थायी तौर पर दुकानदारों ने राखी की दुकानें भी लगा ली हैं। राखी का बाजार 22 अगस्त रक्षाबंधन से लेकर 30 अगस्त जन्माष्टमी तक चलता रहेगा।




1 रुपए से लेकर 500 रुपए तक की वैरायटी की राखियां.....
बाजार में इस समय 1 रुपए से लेकर 500 रुपए तक की वैरायटी की राखियां बिक रही हैं। आई लव माय ब्रदर के अलावा कार्टून करेक्टर डोरीमोन, पिकाचू,मोटू और पतलू वाली राखियां बच्चे ज्यादा पसंद कर रहे हैं। स्पाइडरमैन और सुपरमैन लिखी राखियों की भी अच्छी डिमांड है। राखी विक्रेता नाना राठौर बताते हैं कि इस बार एक महीने पहले से ही राखियों की डिमांड शुरू हो गई थी। राखी बांधने का त्योहार जन्माष्टमी तक मनाया जाता है। राखी के साथ गिफ्ट आयटमों की भी जोरदार खरीदारी चल रही है।






कृष्णजी और भोलेनाथ के नाम वाली राखियां भी बाजार में......
राखी विक्रेता सुधीर संघवी और नीलू कंगन के नीलेश घोडावत बताते हैं कि फैंसी राखियों के साथ धार्मिक नामों वाली राखियां भी लोग काफी पसंद करते हैं। इनमें कृष्णजी,रुद्राक्ष और भोलेनाथ के नाम वाली राखियां भी बाजार में मिल रही हैं। इसके अलावा कुंदन की राखी,एडी की राखी,बेस्ट ब्रो,अमेजन ब्रदर,लाइट वाली राखी, लेडीज कडे वाली राखी भी पसंद की जा रही है।






कोलकाता से आती हैं हैंडमेड राखियां
फैंसी राखियां अहमदाबाद,मुंबई और दिल्ली से यहां बिकने आती हैं लेकिन हैंडमेड यानी हाथ से बनी राखियां कोलकाता से आती हैं। भैया के लिए गिफ्ट आयटम,लेडीज के लिए हैंड बैग,पर्स आदि देने का ट्रेंड भी खूब चल रहा है। राखी में भैया के फोटो,मग में फोटो औरे गिफ्ट त्योहार के लिए खरीदे जा रहे हैं।






भद्रा नहीं होने से पूरे दिन पर्व रहेगा.....
भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन पर्व श्रावण शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा 22 अगस्त को मनेगा। इस दिन भद्रा नहीं होने से पूरे दिन पर्व रहेगा। ज्योतिषियों के अनुसार इस दिन सुबह 7.52 बजे से गुरु-चंद्र योग प्रारंभ हो जाएगा। गुरु-चंद्र की यह युति गजकेशरी योग बना रही है। इस दिन गजकेशरी योग और धनिष्ठा नक्षत्र में रक्षाबंधन पर्व आया है। इस दिन शुभ फल देने वाले ग्रह योग रहेंगे। लोक जीवन में यह भाई-बहन का त्योहार है। यह रक्षासूत्र पहनने वाले की रक्षा के लिए होता है,न कि पहनाने वाले की रक्षा के लिए। रक्षाबंधन पर भाई को पीला-सफेद रक्षा सूत्र बांधने से स्वास्थ्य लाभ होगा





 
राखी बांधने के शुभ मुहूर्त......
1-सुबह 9 से 10 बजे तक                 लाभ
2-सुबह 10.37 से दोप 12.13 तक      अमृत
3-दोपहर 1.49 से 3.25 तक              शुभ रहेगा




Share To:

Post A Comment: