बड़वानी~हरियाली अमावस्या पर रविवार को आशाग्राम की पहाड़ी पर होगा वृहद पौधारोपण ~~

प्रभारी मंत्री श्री हरदीपसिंह डंग एवं पशुपालन मंत्री श्री पे्रमसिंह पटेल करेंगे पौधारोपण अभियान की शुरूआत~~

कलेक्टर ने किया सभी पर्यावरण प्रेमी जनता से आव्हान पहाड़ी पर सपरिवार पहुंचकर लगाये एक पौधा~~

बड़वानी /रविवार को हरियाली अमावस्या के अवसर पर शहर के मध्य स्थित आशाग्राम की विशाल पहाड़ी पर वृहद पौधारोपण अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान की शुरूआत जिले के प्रभारी मंत्री श्री हरदीपसिंह डंग एवं पशुपालन मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल प्रातः 8 बजे पौधारोपण कर करेंगे। कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने बड़वानी जिले की समस्त पर्यावरण प्रेमी जनता से आव्हान किया है कि वे रविवार को प्रातः अपने परिवार के सदस्यों के साथ आशाग्राम की पहाड़ी पर पहुंचकर एक पौधा अवश्य लगाये। जिससे भविष्य में यह पहाड़ी पर्यावरण पाठशाला के रूप में स्थापित हो सके।
ज्ञातव्य है कि शहर के मध्य स्थित आशाग्राम की विशाल पहाड़ी पर पर्यावरण पाठशाला बनाने हेतु जहां 20 हजार से अधिक पौधों का रोपण किया जायेगा। वही उन्हे सुरक्षित रखने हेतु तार फेंसिंग एवं ड्रीप सिंचाई की व्यवस्था भी की गई है। जिससे यहां पर लगने वाले शत प्रतिशत पौधे सुरक्षित रह सके। इसी प्रकार इस पहाड़ी को पर्यटक स्थल के रूप में भी स्थापित करने के लिए विभिन्न कार्य प्रारंभ है। जिसमें पूर्व से स्थापित 55 फीट उंचे पंचमुखी हनुमान जी की प्रतिमा के आस-पास संुदर बगीचा बनाने, प्राकृतिक रूप से स्थित गुफा को गोवर्धन पर्वत का आकार देने, विशाल आदियोगी की प्रतिमा बनाने, सेव द अर्थ का प्रतीक चिन्ह निर्माण जैसी गतिविधियां तेजी से पूर्णता की ओर अग्रसर है। वही सहज योग ध्यान केन्द्र, बच्चों का प्ले जोन एवं ओपन जिम का भी निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया है।
पहाड़ी पर कुक्षी बायपास के तरफ से आना रहेगा सरल
एसडीएम बड़वानी श्री घनश्याम धनगर ने बताया कि हरियाल अमावस्या पर होने वाले इस विशाल पौधारोपण के मद्देनजर कुक्षी बायपास के तरफ से आने वाले पर्यावरण प्रेमियों के लिए पार्किंग की विशेष व्यवस्था की गई है। इस स्थान से आने वाले पर्यावरण प्रेमी बनाये गये पाथ-वे के माध्यम से पहाड़ी के शीर्ष केन्द्र तक पहुंचकर पहाड़ी का सुंदर नजारा निहार सकते है। वही आशाग्राम पहंुचने का शहर के मध्य वाला रास्ता पूर्व के समान प्रारंभ रहेगा। इसी प्रकार छोटी कसरावद पुर्नवास स्थल के पास स्थित नगर पालिका के फिल्टर प्लांट के पास से भी पर्यावरण प्रेमी इस पहाड़ी पर अपने परिवार के सदस्यों के साथ पहुंचकर पौधारोपण कर सकते है।
प्रभारी मंत्री ने सराहा बड़वानी के पौधारोपण अभियान को
जिले के प्रभारी मंत्री श्री हरदीपसिंह डंग ने भी बड़वानी में प्रारंभ किये गये पौधारोपण अभियान को सराहा है। साथ ही इसके लिए उन्होने कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा के प्रयासों की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए उनके इस कार्य के लिए सराहना की है।
ज्ञातव्य है कि जिले के दौरे पर पहुंचे प्रभारी मंत्री श्री हरदीपसिंह डंग रात्रि विश्राम के पश्चात् शनिवार की प्रातः रेवाकुंज की पहाड़ी पर हुए विशाल पौधारोपण का निरीक्षण पैदल चलकर किया। इस दौरान उन्होने यहां कि पहाड़ी पर हुए पौधारोपण एवं उन्हे जीवित रखने के भागीरथ प्रयासों की प्रशंसा करते हुए इसे दूसरे जिलों के लिए भी प्रेरणादायक बताया।


Share To:

Post A Comment: