अलीराजपुर~प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत निःशुल्क खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम जिलेभर में उत्साह पूर्व आयोजित हुआ ~~

कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चोहान का संबोधन सुना गया
जिला स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री  राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने किया खाद्यान्न का वितरण किया ~~

अलीराजपुर।  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत निःशुल्क खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम प्रदेष सहित जिलेभर में आयोजित हुआ। जिला स्तरीय कार्यक्रम ग्राम उदयगढ में आयोजित हुआ। यहां विशेष रूप से प्रदेश के औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव उपस्थित हुए। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी का वर्चुअल माध्यम से संबोधन सुना और देखा गया।  मोदी ने विभिन्न जिलों के हितग्राहियों से संवाद भी किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा विकास के लिए डबल इंजन की सरकार का मैं हिमायती हूं। केन्द्र और प्रदेश सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विष्वास के ध्यैय के साथ कार्य कर रही है। केन्द्र और प्रदेश सरकार गरीब, अत्योदय और जनजाति वर्ग के विकास हेतु कृत संकल्पित है। सरकार की कोशिश है कि गरीब किसान की समस्याएं दूर हो। केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए उक्त योजनाओं को गरीब व्यक्ति तक पहुंचाकर लाभान्वित करने के प्रयास व्यापक स्तर पर किये जा रहे है। उन्होंने कहा कोरोना महामारी में रोजगार एवं स्वास्थ्य सेवाओं की चुनौतियों के बीच देष एकजुट होकर मुकाबला कर रहा है। केन्द्र सरकार ने इस दौरान 80 करोड से अधिक देशवासियों तक निःषुल्क खाद्यान्न पहुंचाया। उन्होने कहा भारत के पास अपनी वैक्सीन है। आत्म निर्भर भारत का सामर्थ है। उन्होंने कहा टीकाकरण की गति को तेज करते हुए तीसरी लहर से देश को बचाना है। उन्होंने कहा सरकार छोटे, सुक्ष्म उद्योगों, किसानों, डिजीटल इन्फ्रास्टक्चर को विकसित कर रही है। आजीविका के संकट को दूर करने हेतु तेजी से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि आने वाले त्योहार पर हस्तशिल्प से बने उत्पाद क्रय कर हेन्डीक्राॅफ्ट को सशक्त करने में अपनी अहम भूमिका निभाए। उन्होंने कहा कोरोना के दौर में गरीब व्यक्ति तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत निःषुल्क राशन पहुंचाकर उनकी परेषानियों को दूर करने का प्रयास किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्तमान में म.प्र. में बाढ की स्थिति का जिक्र करते हुए कहा केन्द्र सरकार म.प्र. के साथ हर संभव मदद के लिए खडा है। राहत कार्य तेजी से किये जा रहे है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चैहान ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत निःशुल्क खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए प्रदेश स्तरीय उक्त आयोजन पर प्रकाश डाला। उन्होंने केन्द्र और प्रदेश सरकार की योजनाओ से गरीब वर्ग सहित प्रत्येक वर्ग के विकास संबंधित बात कही। उन्होंने कहा केन्द्र और प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी के बीच निःषुल्क खाद्यान्न वितरित करके गरीब परिवारों को जरूरत के समय मदद पहुंचाई। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश चैतरफा विकास कर रहा है। उन्होंने का विकास का प्रकाश गरीब के घर तक पहुचाना ही सही मायने में विकास है। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत निःशुल्क अन्न वितरण कार्यक्रम पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्षन किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिले के प्रभारी मंत्री  राजवर्धनसिंह दत्तीगांव ने कहा प्रदेश सहित जिले में खाद्यान्न वितरण कार्यक्रम के माध्यम से बडी संख्या में पात्रताधारी लाभान्वित हो रहे है। जिलेभर में उक्त आयोजन के माध्यम से ग्रामीणों, पात्रताधारियों सभी में उत्साह का वातावरण है। इस अवसर पर उन्होने मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चोहान के संदेष का वाचन किया। उन्होने सभी से आह्वान किया कि कोरोना से बचाव के उपाय अपनाते हुए टीकाकरण अनिवार्य रूप से कराए। कार्यक्रम में कलेक्टर श्रीमती सुरभि गुप्ता, एसडीएम जोबट  श्यामबीर सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष  वकीलसिंह ठकराला, जनपद पंचायत उदयगढ अध्यक्ष श्रीमती मनीबाई अजनार सहित अन्य गणमान्यजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र का पूजन एवं दीप प्रज्जवलन के साथ अतिथिगण ने किया। कार्यक्रम में पात्रताधारियों को निःषुल्क खाद्यान्न का वितरण किया गया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री का साफा और पारंपरिक जेकेट (झुलडी) पनाकर स्वागत किया गया। ढोल-ढमाकों के साथ प्रभारी मंत्री  दत्तीगांव के आगमन पर स्वागत कर पुष्पमाला पहनाई गई। बालिकाओं ने प्रभारी मंत्री श्री दत्तीगांव का तिलक लगातार अभिनंदन किया। स्कूली बालिकाओं ने देशभक्ति गीत पर प्रस्तुति दी। जिलेभर में नगरीय क्षेत्र में 7 एवं ग्रामीण क्षेत्रों की 291 दुकानों कुल 298 दुकानों पर उक्त कार्यक्रम पूरे उत्साह और उमंग के साथ आयोजित हुआ। ’’भोजन भी, जीवन भी, सम्मान भी ’’ की थीम पर आयोजित उक्त कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के पात्र परिवार को प्रति सदस्य 5 किलो खाद्यान्न के मान से 10 किलो के बैग में पात्रता अनुसार निःशुल्क राशन प्रदान किया गया। उक्त योजनान्तर्गत जिले में एक लाख 24 हजार एक पात्र परिवारों के 6 लाख 81 हजार 322 सदस्य लाभांवित होंगे। जिलेभर में विभिन्न शासकीय राशन दुकानों पर उक्त आयोजन हुआ। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता चोहान , सांसद प्रतिनिधि  नागरसिंह चोहान ने आम्बुआ, उबलड सहित अन्य स्थानों पर कार्यक्रम में भागीदारी की। प्रत्येक राशन दुकान पर जनप्रतिनिधिगण, गणमान्यजन विषेष रूप से उपस्थित हुए।
फोटो:- 1. प्रदेश के औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री  राजवर्धन सिंह दत्तीगांव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए।
2. बडी संख्या में ग्रामीणजन प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के संबोधन को सुनते हुए।
3. कार्यक्रम में हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरित करते हुए प्रभारी मंत्री  राजवर्धनसिंह दत्तीगांव।
4. कार्यकम में उपस्थित पात्रताधारी।
.....................................


Share To:

Post A Comment: