धार~धार सहित पूरे क्षेत्र में इन दिनों डेंगू का प्रकोप ~~

जिले में अब तक डेंगू के प्रभाव से पांच लोगों की मौत~~

अशोक शास्त्री धार~~

धार। कोरोना संक्रमण के बाद अब जिले में डेंगू का प्रभाव दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा हैं, धार सहित पूरे क्षेत्र में इन दिनों डेंगू ने का प्रकोप है। जिले में अब तक डेंगू के प्रभाव से कुल पांच लोगों की मौत हो गई हैं, किंतु विभाग के आंकड़ों में इन लोगों की रिपोर्ट आने का ही इंतजार किया जा रहा है। कई लोगों में डेंगू के लक्ष्ण हैं, तथा ये लोग शहर के निजी व इंदौर के अस्पतालों में उपचार ले रहे है। भर्ती हुए मरीजों के बारे में भी विस्तृत्त जानकारी भी जिला मलेरिया विभाग के पास में नहीं है।
मशीन से धुआं तक नहीं हो रहा
बारिश के साथ ही बीमारियों का प्रकोप भी धीरे-धीरे बढऩे लगता हैं, हर साल डेंगू बारिश के साथ बढ़ता हैं, तथा बारिश जाते ही कम हो जाता है। किंतु इसके बावजूद भी मलेरिया विभाग इस ओर अपनी पूर्व की तैयारियां नहीं कर पाता हैं, जिले में अब तक 80 लोगों में डेंगू के लक्ष्ण देखे जा चुके है। जिनमें से 18 लोगों में डेंगू होने की पृष्टि भी हो गई हैं, इसके बावजूद भी शहर में डेंगू के रोकथाम को लेकर दवाई का छिडकाव नहीं हो पाया है। साथ ही नगर के कई क्षेत्रों में अभी तक फांगिग मशीन से धुआं नहीं हुआ है, जिसके चलते ही डेंगू का असर बढ़ता ही जा रहा है।
इंदौर में युवक की हुई मौत
जानकारी के अनुसार धारेश्वर रोड़ निवासी आर्यमन उर्फ रिशु तिवारी की मौत इंदौर में हुई हैं, डेंगू के लक्ष्ण होने के बाद रिशु को परिजन तुरंत ही इंदौर लेकर गए थे। जहां पर देर शाम उसकी मौत हो गई, शहर में डेंगू से मौत होने के बाद भी अभी तक क्षेत्र में विभाग द्वारा अभी तक कोई निरीक्षण अधिकारियों के द्वारा नहीं किया गया है। हालांकि रिशु की डेंगू से हुई मौत के बारे में भी पृष्टि विभाग के द्वारा नहीं की गई है। इसके साथ ही आसपास के रासमंडल, रावटी बाजार, पिपली बाजार में भी डेंगू के पूर्व में मरीज निकल चुके हैं, जिसके बाद भी सफॉई व्यवस्था पर कोई विशेष ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
शोकसभा का हुआ आयोजन
प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष कैलाश तिवारी के पुत्र एंव पत्रकार सुरेश तिवारी के भतीजे आर्यमन तिवारी का निधन 21 वर्ष की अल्पायु में आकस्मिक निधन हो गया हैं, आर्यमन तिवारी पढ़ाई करने के साथ ही पिताजी के बस व्यवसाय में सहयोगी थे। धारेष्वर रोड़ स्थित तिवारी निवास से रविवार को उनकी अंतिम यात्रा निकाली गई। साथ ही मुक्तिधाम पर एक शोक सभा का आयोजन भी किया गया, जिसमें जिला कांग्रेस अध्यक्ष बालमुकुंदसिंह गौतम, प्रेस क्लब सचिव डाॅ. अशोक शास्त्री, नपा उपाध्यक्ष कालीचरण सोनवानिया, दिलीप पटोंदिया, नरेंद्र मंडलोई, मनीष जायसवाल, दीपेंद्र सिंह ठाकुर, डाॅ. उमेश मित्तल, प्रवीण शर्मा, एनएम शर्मा, अमित मंडलोई, धीरेंद्र दिघे, अमित वर्मा, मिलन पाल, अविनाश शर्मा, संदीप शर्मा, नरेंद्रसिंह बुंदेला, अजयसिंह ठाकुर, टोनी छाबड़ा सहित नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थत थे।


Share To:

Post A Comment: