धार~समाज में अंतिम पंक्ति पर खडा व्यक्ति किसी भी तरह से मोहताज न रहें-सांसद श्री दरबार~~

हमारा प्रयास है कि गरीब तबके के परिवार को पेटभर खाना मिल सके-विधायक श्रीमती वर्मा~~

धार ( डाँ. अशोक शास्त्री )

प्रदेश के साथ जिले में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनांतर्गत कार्यक्रम का आयोजन आज जिला मुख्यालय पर सांसद छतरसिंह दरबार के मुख्य आतिथ्य में शासकीय पीजी कालेज आडिटोरियम में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर सांसद श्री दरबार ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनांतर्गत निःशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम जिले की प्रत्येक उचित मूल्य दुकान में किया जा रहा है।  सभी जगह इसे उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से देश की समृद्धि में अमूल परिर्वतन आया है। गरीब को हक पूर्वक अन्न प्राप्त करने का अधिकार है। उन्हे यह संदेश देने के लिए ही आज का यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। प्रदेश सरकार अंत्योदय के मंत्र पर ही लक्ष्य बनाकर अपना कार्य कर रही है। जिससे समाज में अंतिम पंक्ति पर खड़ा व्यक्ति किस भी तरह से मोहताज न रहे। हमारा प्रयास है कि उसे समृद्ध और सक्षम बनाऐ। उसे किस भी प्रकार किसी और पर निर्भर न रहना पडे़।
   विधायक नीना वर्मा ने कहा कि यह गरीब व्यक्तियों का उत्सव है। हमने देखा है कि कोविड काल, लॉकडाउन में कई लोग रोजगार से वंचित हो गए थे। कोरोना की लहर को देखते हुए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी द्वारा उनकी चिंता करते हुए उनके लिए राशन की व्यवस्था की गई। हमारा प्रयास है कि गरीब तबके के परिवार को पेटभर खाना मिल सके। हमारा प्रयास है कि शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी शत-प्रतिशत कोविड-19 का टीकारण कर लोगो को सुरक्षित किया जा सकें।
      कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने कार्यक्रम की रूपरेखा से अवगत कराते हुए कहा कि  इस उत्सव के तहत धार जिले की 771 दुकानों पर एक साथ अन्न उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से 45 हजार थैलो का वितरण खाद्यान्न सहित किया जाएगा। मई 2021 से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 05 कि.ग्रा. प्रति सदस्य के मान से जिले के 353417 परिवारों के 1537657 हितग्राहियों का निःशुल्क राशन का लाभ दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार द्वारा माह अप्रैल, मई तथा जून में नियमित राशन का वितरण निःशुल्क किया गया। कोरोना काल में जिले के 5281 परिवारों को स्व घोषणा के आधार पर राशन मित्र पोर्टल पर जोडा जाकर राशन प्रदाय किया गया है। 
इस पश्चात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद का लाईन प्रसारण किया गया , जिसे हॉल में उपस्थित जनसमुदाय ने सुना। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा मंच से हितग्राही को तिलक व माला पहनाकर प्रतिकात्मक रूप से राशन के बेग व एक पौधे का वितरण किया गया।
   इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष मालती पटेल, राजीव यादव, कार्यक्रम प्रभारी अधिकारी आईएएस डॉ एम के अग्रवाल, एडीएम सलोनी सिडाना सहित जनप्रतिनिधि व हितग्राही मौजूद थे।


Share To:

Post A Comment: