झाबुआ~ गाइडलाइन में प्रतिमा की ऊंचाई के लिए स्पष्ट निर्देश नहीं~~



झाबुआसंजय जैन~~

गणेशोत्सव के तहत जिले में गणेश प्रतिमा की स्थापना करने के लिए गाइडलाइन जारी हो गई है लेकिन इसमें प्रतिमा की अधिकतम ऊंचाई को लेकर स्पष्ट निर्देश नहीं हैं। इससे गणेश मंडल असमंजस में हैं। 10 सितंबर से गणेशोत्सव शुरू हो रहा है। गाइडलाइन जारी होते ही मंडल तैयारियों में जुट गए हैं।






ऊंचाई को लेकर अभी निर्देश नहीं दिए.....
गणेश उत्सव समितियां पिछले कई दिनों से सार्वजनिक गणेशोत्सव मनाने की मांग कर रही थी। गुरुवार रात गृह विभाग ने प्रतिमा स्थापना की गाइडलाइन जारी की। इसके आधार पर शुक्रवार को जिला स्तर पर भी गाइडलाइन जारी हो गई है लेकिन इसमें प्रतिमा की ऊंचाई का उल्लेख नहीं है। प्रशासन का कहना है ऊंचाई को लेकर अभी निर्देश नहीं दिए हैं। इससे गणेश मंडल सदस्य परेशान हैं। उन्होंने ज्यादा ऊंची प्रतिमा बुक कर ली और ऐन मौके पर प्रशासन ने ऊंचाई निर्धारित कर दी तो उनकी दिक्कतें बढ़ जाएंगी,क्योंकि पिछले साल जिले में गणेश प्रतिमा की अधिकतम ऊंचाई 5 फीट ही रखी गई थी।






बिना अनुमति नहीं होगी प्रतिमा स्थापना........
जिले में किसी भी स्थान पर गणेश प्रतिमा स्थापना के लिए अनुमति लेना जरूरी है। प्रतिमा स्थल और वहां सोशल डिस्टेंस का पालन करने लायक जगह होना जरूरी है,तभी अनुमति दी जाएगी। ऐसे स्थान पर प्रतिमा स्थापना नहीं होगी,जहां भीड होने का डर हो। चल समारोह और सामूहिक रूप से प्रतिमा विसर्जन करने पर भी प्रतिबंध रहेगा।






अनुमति के लिए नहीं आया आवेदन......
सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी होते ही शुक्रवार से पंडाल बनाने का काम शुरू हो गया है। हालांकि एसडीएम के पास अभी तक एक भी आवेदन अनुमति के लिए नहीं आया है। गणेश उत्सव मंडलों ने बताया गाइडलाइन जारी होने से गणेश मंडलों को राहत मिली है। मंडलों ने प्रतिमा स्थापना के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं लेकिन ऊंचाई को लेकर मापदंड नहीं होने से परेशानी हो रही है।




Share To:

Post A Comment: