बड़वानी~आशाग्राम अस्पताल परिसर की पानी की टंकियों में छोड़ी गई गम्बूशिया मछली~~

बड़वानी /जिले में मच्छर रोधी कार्यक्रम सतत संचालित किया जा रहा है। इसके तहत मलेरिया विभाग का अमला स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के सहयोग से ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में लार्वा सर्वे अभियान चला रहा है। इस अभियान के तहत दल के सदस्य घर-घर पहुंचकर जहां लोगों को जागरूक कर रहे हैं वहीं उनके घरों की पानी की टंकियों,कूलरों, पुराने समान में भी लार्वा की खोज कर रहे हैं। इस दौरान जहां पर लार्वा  मिल रहा है, वहां पर कीटनाशक दवाइयों का स्प्रे एवं पानी की टंकियों को साफ कराने का कार्य किया जा रहा है।
      इस अभियान के तहत रविवार को आशा ग्राम चिकित्सालय परिसर में भी लार्वा सर्वे अभियान चलाया गया। और चिकित्सालय में बनी पानी की टंकियों में गम्बूशिया मछली छोड़ी गई जिससे जैविक पद्धति से मच्छरों के लार्वा को नष्ट किया जा सके। वही कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा के निर्देशन में अधिकारियों, कर्मचारियों, आशा ग्राम के स्वयंसेवकों ने भी परिसर में स्वच्छता अभियान चलाकर जहां बरसाती झाड़ियों को उखाड़ कर नष्ट किया वहीं प्लास्टिक की पन्नियों को भी एकत्रित कर उनका उचित निपटान किया है।
    ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री के अंकुर अभियान के तहत आशा ग्राम की पंचमुखी हनुमान पहाड़ी पर जिला प्रशासन ने जनसहयोग से 30,000 से अधिक पौधों का रोपण कर इस स्थल को पर्यावरणीय पाठशाला के रूप में स्थापित करने का कार्य प्रारंभ किया है। साथ ही इस पहाड़ी पर पर्यटको के मद्देनजर विभिन्न कार्य भी करवाए जा रहे हैं जिसके कारण प्रतिदिन इस पहाड़ी पर बड़ी संख्या में लोगों का आना-जाना बना रहता है।


Share To:

Post A Comment: