नसरुल्लागंज~कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12:30 पर भोपाल एयरपोर्ट पर होगा आगमन तैयारी पूर्ण~~

जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेश में होगा मेगा शो का आयोजन~~

नसरुल्लागंज से आनंद अग्रवाल जिला ब्यूरो की रिपोर्ट~~

कल 12:30 बजे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का भोपाल एयरपोर्ट का आगमन होगा जिसकी पूर्ण रूप से तैयारी कर ली गई है उसके तुरंत बाद बिरसा मुंडा जयंती को प्रदेश सरकार जनजाति गौरव दिवस के रुप में मनाएंगी। भोपाल के जंबूरी मैदान में जनजातीय महासम्मेलन का आयोजन होगा। महासम्मेलन में PM नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे। जनजातीय गौरव दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी भोपाल आ रहे हैं। कोरोना काल के बाद सरकार का यह सबसे बड़ा मेगा शो होगा, जिसमें करीब 4 मंचों पर 400 से अधिक जनजातीय कलाकार वनवासी रामायण पेश करेंगे।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमें यह प्रयास करना है कि प्रदेश के हर क्षेत्र के जनजातीय बंधु इस आयोजन में अपनी पारंपरिक वेशभूषा में शामिल हों।

मोदी के सामने वनवासी रामायण का होगा सजीव चित्रण

जनजातीय गौरव दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में भगवान राम के वनवासी जीवन का सजीव चित्रण किया जाएगा।

इसके लिए कार्यक्रम स्थल पर सात स्टेज तैयार किए जा रहे हैं। एक मुख्य स्टेज पर पीएम मोदी, राज्यपाल मंगू भाई पटेल और सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित अन्य आदिवासी नेता बैठेंगे। बाकी के स्टेज पर 400 कलाकार प्रस्तुति देंगे।एक करोड़ आदिवासी लोग वर्चुअल कार्यक्रम देखेंगे।

दो लाख लोग जंबूरी मैदान पर कार्यक्रम में आएंगे।
- सात स्टेज जनजातीय संस्कृति थीम पर तैयार किए जा रहे हैं।
- 400 जनजातीय कलाकार वनवासी रामायण पेश करेंगे।
-210 जनजातीय कलाकार स्टेज पर कार्यक्रम देंगे।

पूरा कार्यक्रम आदिवासी थीम पर तैयार किया जा रहा है कार्यक्रम स्थल के द्वार, मंच आदि के डिजाइन भी आदिवासी संस्कृति पर आधारित है। पूरे आयोजन स्थल में आदिवासी समाज के नायक रहे लोगों के कटआउट व बैनर लगेंगे। इसमें आदिवासी संस्कृति और मध्यप्रदेश के आदिवासी समाज की जीवन शैली को बताया जाएगा।


चार घंटे भोपाल में रहेंगे प्रधानमंत्री

जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर 15 नवंबर को प्रधानमंत्री भोपाल में करीब 4 घंटे रुकेंगे। उनके आने के लिए भी बीयू और जम्बूार मैदान में हेलीपैड तैयार हो चुके हैं।  साथ ही प्रधानमंत्री भोपाल की जिन सड़कों से गुजरेंगे वहां आदिवासी संस्कृति की झलक नजर आएगी इसके लिए प्रमुख चौराहों को आदिवासी समुदाय के नेताओं के कटआउट व आदिवासी संस्कृति से सजाया गया है। सड़क किनारे दीवारों पर आदिवासी गोंड समाज की कलाकृतियों की पेंटिंग की गई है।

प्रधानमंत्री का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी करीब 12.30 बजे भोपाल एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से जंबूरी हेलीपैड जाएंगे। वहां कार्यक्रम में शिरकत कर बीयू हेलीपैड पहुंचेंगे। वहां से हबीबगंज रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करने पहुंचेंगे। रेलवे स्टेशन का शुभारंभ दोपहर 3.00 बजे रखा गया है। 4.30 बजे तक वे भोपाल एयरपोर्ट से रवाना हो जाएंगे।


पीले चावल से दिया न्यौता


कार्यक्रम में शामिल होने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने जनजाति संग्रहालय में जाकर वहां समाज के लोगों को पीले चावल देकर न्योता दिया है। इसी तरह अन्य नेताओं ने भी न्योता दिया है।


Share To:

Post A Comment: