नसरुल्लागंज ~ आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अम्बर सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया साथ ही 404 करोड़ 26 लाख के विकास कार्यों ~~

जैसे सड़क निर्माण, अम्बर सिंचाई परियोजना , प्रधानमंत्री सड़क योजना, उप तहसील जैसे कई कार्यक्रमों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया गया~~

मध्यप्रदेश शासन की ओर से कावेरी बेटी को 1100000 रुपए का पुरस्कार  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिया जाएगा~~

नसरुल्लागंज से आनंद अग्रवाल जिला ब्यूरो की रिपोट~~

आज नसरुल्लागंज में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कहा है कि आज क्षेत्र के लिये सीप - अंबर सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया जा रहा है। परियोजना से क्षेत्र के हर गाँव को पानी मिलेगा। किसानों को पाईप लाईन के माध्यम से पानी पहुँचाया जायेगा। परियोजना से क्षेत्र के जो गाँव छूट गये थे, उन्हें भी अब जोड़ा जा रहा है। प्रदेश में आगामी 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मनाया जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल हो रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने अब पूरे देश में इस दिन जनजातीय गौरव दिवस मनाने का निर्णय लिया है। यह मध्यप्रदेश के लिये अत्यंत गौरव का दिन है। मैं आप सभी को विशेष रूप से हमारे जनजातीय भाई-बहनों को इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिये भोपाल आने का निमंत्रण देता हूँ। मुख्यमंत्री चौहान ने आज सीहोर जिले के नसरूल्लागंज में सीप-अंबर सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर उन्होंने कुल 404 करोड़ 26 लाख रूपये के विकास कार्यों का भूमि पूजन और लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में खेल प्रतियोगिताएँ भी होंगी और पढ़ाई भी। बच्चे खूब पढ़ें और खूब खेलें। पढ़ाई के लिये मामा बच्चों को हर सहायता दे रहे है। खेलकूद के लिये वार्षिक कैलेण्डर बनाया जाएगा, जिसके अनुसार खेल प्रतियोगिताएँ आयोजित होंगी।
हर खेल को बढ़ावा दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि क्षेत्र की बेटी सुश्री कावेरी ने विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर बहुत सारे मेडल जीते हैं। यह प्रदेश के लिये गौरव की बात है। उन्होंने स्टेज पर बुलाकर कावेरी को शाबासी दी तथा घोषणा की, कि शासन की ओर से बेटी कावेरी को 11 लाख रूपये पुरस्कार स्वरूप प्रदान किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार हर युवा को उसकी दक्षता एवं रूचि अनुसार रोजगार दिलाने के लिये प्रतिबद्ध है। प्रदेश के हर जिले में हर माह रोजगार मेले आयोजित किये जायेंगे, जिनमें रोजगार दिलाया जायेगा।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक जिले में निरंतर समस्या निवारण शिविर आयोजित कर जनता की एक-एक समस्या का निराकरण किया जायेगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अधिकारी एवं कर्मचारी यह ध्यान से सुन ले कि जो जनता के काम करेगा, वही रहेगा। उसे पुरस्कृत किया जायेगा, लेकिन जो कार्य नहीं करेगा, लापरवाही करेगा अथवा गड़बड़ी करेगा उसे छोड़ा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि बिना लिये-दिये जनता को समय पर सेवाएँ सुनिश्चित की जायें। मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर  प्रदेश की दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है।

अधोसंरचना विकास आदि के कार्य चल रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास के माध्यम से गरीबों को आवास दिये जा रहे हैं। नलजल योजना का कार्य चल रहा है। कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। यदि घटिया सामग्री लगाई तो छोडूंगा नहीं। अगले वर्ष तक प्रदेश में हर घर में नल के माध्यम से जल पहुँचाए जाने की योजना पर तेज गति से कार्य चल रहा है। कोई घर छूटे नहीं इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने कहा कि हमें सभी के सहयोग से गाँवों का समग्र विकास कर हर गाँव को आदर्श गाँव बनाना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने पेट्रोल एवं डीजल के दामों में काफी कमी की है। इस पर प्रदेश सरकार को 4400 करोड़ रूपये का अतिरिक्त व्यय आया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण एवं उन्हें आत्म-निर्भर बनाये जाने के लिये उनके स्व-सहायता समूहों को हर प्रकार की सहायता दी जा रही है। उन्हें बैंक लिंकेज तथा अन्य वित्तीय सहायता पहुँचाई जा रही है। स्ट्रीट वेन्डर योजना के माध्यम से छोटे व्यवसायियों को बिना ब्याज के ऋण दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हर वर्ग के कल्याण के लिये योजनाएँ चलाई जा रही हैं। सामान्य वर्ग के लिये सामान्य वर्ग कल्याण आयोग बनाया गया है।


इसी प्रकार पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक कल्याण आयोग भी कार्य कर रहे हैं। उन्होनें प्रदेश में चल रहे विकास के महायज्ञ में सभी के सहयोग का आव्हान किया। जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में कोविड-19 पर नियंत्रण पाया और मध्यप्रदेश देश एक मॉडल के रूप में उभर कर आया है। सीहोर के साथ ही पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि हर व्यक्ति को निःशुल्क और अच्छा इलाज मिले इसके लिए हम अस्पतालों में सभी व्यवस्थाएँ कर रहे हैं।


जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा कि
किसानों की उन्नति के लिए सिंचाईं सुविधाओं का विस्तार जरूरी है और सरकार छोटी-बड़ी
परियोजनाओं के माध्यम से पूरे प्रदेश में सिंचाईं क्षमता बढ़ाने का काम कर रही है।उन्होंने कहा कि सीप अंबर परियोजना से 41
गाँव के किसान लाभान्वित होंगे। सांसद रमाकांत भार्गव ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में बुधनी विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए नई-नई योजनाएँ बनाकर हर क्षेत्र में विकास के कार्य चलाए जा रहे हैं। इसके साथ ही सभी लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है ।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने
नसरुल्लागंज में आयोजित कार्यक्रम में 407 करोड़ रुपए से अधिक की लागत के निर्माण एवं विकास कार्यों का पूजन किया ।

“इन निर्माण कार्यों का किया गया भूमि पूजन" 174.94 करोड़ रुपए की सीप अंबर सिंचाई परियोजना, 166 करोड़ रुपए की लागत से सीहोर-कोसमी-नसरुल्लागंज सड़क, 18.72 करोड रुपए की लागत से नगर परिषद नसरुल्लागंज के कार्य, 16.27 करोड रुपए की लागत से इटारसी से छिपानेर मार्ग तथा 14.65 करोड रुपए की लागत से प्रधानमंत्री सड़क योजना के अंतर्गत सड़कों का भूमि पूजन किया गया । इस प्रकार 390.58 करोड रुपए के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया गया ।
"इन कार्यों का किया लोकार्पण” मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2.21 करोड़ की लागत से गोपालपुर में बने उप तहसील टप्पा कार्यालय का लोकार्पण किया। नसरुल्लागंज नगर परिषद के 3.12 करोड रूपए से अनेक निर्माण विकास कार्यों का लोकार्पण किया गया। इसके साथ ही 13.65 करोड रुपए की लागत से प्रधानमंत्री सड़क योजना के अंतर्गत चार पुलों का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम में विधायक सुदेश राय, राजेन्द्रसिंह राजपूत, गुरुप्रसाद शर्मा, रवि मालवीय,रघुनाथसिंह भाटी सहित जन प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहें।


Share To:

Post A Comment: