बड़वानी~भीमा नायक की छवि कागजों में नही, वरन् हमारे दिलों में है -माननीय राज्यपाल श्री मंगु भाई~~

बड़वानी /बड़वानी जिले के स्वतंत्रता संग्राम सैनानी शहीद भीमा नायक जिनकी छवि कागजों में नही, वरन् हमारे दिलों में है। देश की स्वतंत्रता में, उनका और हमारे देश के अन्य स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों का बड़ा योगदान है। और स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों की शहादत को याद करने के लिए देश में आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। हमे आजादी के वीरों को किसी एक दिन नही, बल्कि उन्हे हर दिन यादकर उनकी वीरता से प्रेरणा लेना चाहिए।
प्रदेश के माननीय राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल जी ने बुधवार को बड़वानी में शहीद भीमा नायक की शहादत दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान उक्त बाते कही। इस दौरान माननीय राज्यपाल ने देश में चल रहे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाआंे अभियान की सराहना करते हुए कहा कि वे जब विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में जाते है, और समारोह के दौरान दीक्षा लेने वालों में बेटियों की संख्या अधिक पाते है तो उन्हे बहुत खुशी होती है, क्यो कि इससे ही ज्ञात होता है कि हमारे देश में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान अपनी सार्थकता सिद्ध कर रहा है। साथ ही उन्होने जनजातीय क्षेत्रों में व्याप्त सिकलसेल बीमारी के बारे में भी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इस बीमारी के लिए हमारा जागरूक होना एवं सही उपचार लेना आवश्यक है। तभी हम सिकलसेल बीमारी के कुचक्र से बाहर आ सकते है।
कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के कैबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल ने शहीद भीमा नायक के शहादत दिवस के अवसर पर उन्हे नमन् करते हुए कहा कि आजादी के वीरों का सम्मान देने के लिए देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। और उसी के तहत देश के ऐसे स्वतंत्रता संग्राम सैनानी जो इतिहास के पन्नों में गुम थे, उन्हे यादकर आने वाली पीढ़ी को उनकी वीर गाथाओं से अवगत कराया जा रहा है।
कार्यक्रम में उपस्थित लोकसभा सांसद श्री गजेन्द्रसिंह पटेल ने भी शहीद भीमा नायक की शहादत की गाथा सुनाते हुए कहा कि देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाकर हम देश के स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों को श्रद्धासुमन अर्पित कर रहे है। हमे उनके जीवन से प्रेरणा लेकर मातृभूमि के लिए कुछ कर गुजरने का जुनून रखना चाहिए। इस दौरान उन्होने आजादी के कई मतवाले स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों के गाथाओं से भी उपस्थितों का अवगत कराया।
राष्ट्रगान का हुआ गायन
माननीय राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल के शहीद भीमा नायक महाविद्यालय बड़वानी के सभागृह में आयोजित कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ एवं समापन भी हुआ।
राज्यपाल को रंगा जनजातीय संस्कृति के रंग में
माननीय राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल के शहीद भीमा नायक महाविद्यालय बड़वानी के सभागृह में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के कैबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल ने माननीय राज्यपाल को जनजातीय संस्कृति के रंग में रंगते हुए जनजातीय जैकेट पहनाया एवं उन्हे साफा भी बांधा ।
आदिवासी लोकनृत्य के साथ हुआ माननीय राज्यपाल का स्वागत
माननीय राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल के शहीद भीमा नायक महाविद्यालय बड़वानी के सभागृह में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिले के युवा-युवतियों द्वारा ढोल-थपली की थाप पर मनमोहक आदिवासी नृत्य की प्रस्तुति देकर स्वागत किया गया।
माननीय राज्यपाल ने किया भीमा नायक के वंशजों का सम्मान
माननीय राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल ने कार्यक्रम के दौरान शहीद भीमा नायक के वंशज श्री चुन्नीलाल नायक एवं श्री श्रवण कुमार नायक का सम्मान शाल-श्रीफल देकर किया।
जिले की स्मृति स्वरूप राज्यपाल को भेंट किये स्मृति चिन्ह
प्रदेश के कैबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल एवं लोकसभा सांसद श्री गजेन्द्रसिंह पटेल ने माननीय राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल को जिले के दौरे की स्मृति स्वरूप तीर कमान, शहीद भीमा नायक का चित्र एवं भीमा नायक के जीवन पर लिखा हुआ साहित्य भेंट किया ।
भीमा नायक की प्रतिमा का हुआ अनावरण
माननीय राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल ने शहीद भीमा नायक महाविद्यालय बड़वानी में शहीद भीमा नायक के शहादत दिवस के अवसर पर महाविद्यालय परिसर में भीमा नायक की प्रतिमा का अनावरण भी किया। जिससे महाविद्यालय में आने वाला हर व्यक्ति उनके व्यक्तित्व से प्रेरणा ले सके। इस दौरान उन्होने स्वयं जनप्रतिनिधियों के साथ हाथ उठाकर भीमा नायक अमर रहे का जयघोष भी किया।
राज्यपाल ने ली गार्ड आॅफ आनर की सलामी
माननीय राज्यपाल जी के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने पर सर्वप्रथम उन्हे पुलिस जवानों द्वारा गार्ड आॅफ आनर दिया गया।
यह थे उपस्थित
माननीय राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल जी के कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के कैबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल, लोकसभा सांसद श्री गजेन्द्रसिंह पटेल, इन्दौर संभाग के कमिश्नर डाॅ. पवन कुमार शर्मा, आईजी श्री हरिनारायण चारीमिश्रा, कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ श्री ऋतुराजसिंह, महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. एनएल गुप्ता सहित बड़ी संख्या में गणमान्यजन, जनप्रतिनिधि, जनजातीय बंधु उपस्थित थे।


Share To:

Post A Comment: