धार~मांडू उत्सव का हुआ आगाज ~~

हॉट एयर बैलून में सवार होकर पर्यटकों ने आसमान की ऊंचाई से देखी वादियां ~~

मंत्री ठाकुरदत्तीगांव ने किया विधिवत शुभारंभ ~~

धार ( डाँ.अशोक शास्त्री )

पांच दिवसीय मांडू उत्सव की शुरुआत गुरुवार सुबह से हो गई हैं, पहले दिन पर्यटक बडी संख्या में यहां पहुंचे। तथा दिनभर साहसिक गतिविधियों का लोगों ने खूब आनंद लिया, विशेषकर बच्चों में इंस्टाग्राम टूर ओर साइकिलिंग को लेकर उत्साह देखा गया। इसके साथ ही फूड कोर्ट में चटपटे व्यंजनों का मजा युवतियों व महिलाओं ने लिया। इधर उत्सव का विधिवत शुभारंभ शाम के समय हुआ, प्रदेश की पर्यटन संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर व औद्योगिक नीति एवं निवेश मंञी राजर्वधनिंह दत्तीगांव भी मांडू पहुंचे। तथा सबसे पहले मंत्रियों ने मां नर्मदा जी की आरती रेवा कुंड पर की, इसके बाद मंचीय कार्यक्रम की शुरुआत हुई। साथ ही टेंट सिटी का शुभारंभ भी अतिथियों व प्रशासनिक अमलने किया, इस दौरान मंत्री ठाकुर ने टेंट सिटी में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।
हॉट एयर बैलून में सवार होकर देखे नजारे
आसमान की ऊंचाई से मांडू की ऐतिहासिक इमारतों और अठखेलियां करते बादलों का प्रृकति प्रेम का नजारा देखने के लिए कई पर्यटक हॉट एयर बलून में सवार हुए, तथा मांडू के नजारे को आसमान में गोते लगाते हुए इन वादियों का आनंद भी उठाया। बड़वानी से आए शर्मा परिवार के सदस्यों ने बताया कि पिछले दो सालों से मांडू उत्सव में शामिल होने के लिए आते हैं, बच्चों में बैलून में बैठने की इच्छा ही उन्हें यहां पर लेकर आती है। साथ ही मांडू के स्मारकों को देखकर इतिहास जानने की कोशिश भी करते है। मांडू आओ तथा खोजने में खो जाओ थीम पर इवेंट कंपनी द्वारा यहां पर तैयारियां की गई है।
नवराज हंस ने दी प्रस्तुति
एयर बैलून में सवारी के बाद पर्यटकों ने योगा एंड मॉर्निंग वॉक किया, तथा 10 बजे से साइकिल टूर, इंस्टाग्राम टूर, हेरिटेज टूर सहित रूरल टूरिज्म का पूरे दिन आनंद लिया। इसके बाद 7-30 बजे मंचीय कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि शामिल हुए। मंच पर द्वीप प्रज्वलित करते हुए मंत्रियों ने मांडू उत्सव का शुभारंभ किया व स्वागत कार्यक्रम व संबोधन के बाद फेमस नवराज हंस म्युजिकल ग्रुप ने अपनी प्रस्तुति दी है।


Share To:

Post A Comment: