धार~नौकरी के लिए जद्दोजहद इंजीनियर किया हुआ युवा व एमए कर रही युवती लगी लाइन में ~~

प्रतिदिन 450 अभ्यर्थी आएंगे साक्षात्कार के लिए
कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते दो शिफ्ट में होगा साक्षात्कार ~~

मास्क लगाना अनिवार्य, पहले लगेगा टीका
38 पोस्ट के लिए 9 हजार के करीब युवाओं ने किया आवेदन ~~

धार ( डाँ.अशोक शास्त्री )

उच्च शिक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद बेरोजगार घूम रहे युवाओं को कही से नौकरी को लेकर वैकेंसी निकलने की सूचना मिलती हैं, तो बडी संख्या में युवा हाथों में डिग्रियां लिए लाईन में खडे हो जाते हैं। हालांकि विभागों की पोस्ट महज कुछ थोडी होती हैं, किंतु उसपर हजारों युवाओं के आवेदन जरुर आ जाते है। इन दिनों उच्च न्यायालय मध्यप्रदेश जबलपुर ने प्रदेश के जिला एवं सञ न्यायालयों की स्थापनाओं पर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन जार किया हुआ हैं, इसमें धार के लिए भी वाहन चालक, भृत्य, चौकीदार, जलवाहक, माली से लेकर स्वीपर तक ही पोस्ट पर युवाओं ने आवेदन किए है। ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी होने के बाद मंगलवार से धार में इन अभ्यर्थियों का साक्षात्कार न्यायालय परिसर में शुरु हो चुका है, सुबह 10-30 बजे शुरु हुई प्रक्रिया शाम तक जारी रही। न्यायालय परिसर के एडीआर भवन कैंपस में युवाओं के साक्षात्कार की पूरी व्यवस्था की गई है।
दो शिफ्ट में व्यवस्था, टीका भी लगेगा
कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के बीच धार में साक्षात्कार हो रहा हैं, ऐसे में कोर्ट ने वायरस के प्रभाव को ध्यान में रखते हुए उचित व्यवस्था की है। यहां पर सभी युवाओं को मास्क लगाना अनिवार्य हैं, साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष रुप से पालन करवाया जा रहा है। जिले के कुल 8 हजार 900 बेरोजगारों ने ऑनलाइन आवेदन किया हैं, ऐसे में इतनी बड़ी संख्या के आवेदनों को देखते हुए धार कोर्ट के द्वारा प्रतिदिन 450 युवाओं को ही साक्षात्कार के लिए बुलाया जा रहा है। साथ ही ऐसे युवा जिन्होंने वैक्सीन का पहला व दूसरा डोज नहीं लगवाया हैं, उनके लिए भी यहां पर स्वास्थ्य विभाग की टीम मौजूद हैं। तथा उन्हें पहले वैक्सीन लगाया जा रहा हैं, जिसके बाद साक्षात्कार की प्रक्रिया में शामिल किया जा रहा है।
इंजीनियरिंग करने के बाद लगा लाइन में
मंगलवार को कोर्ट परिसर में साक्षात्कार की प्रक्रिया सुबह से जारी हैं, यहां पर धार निवासी संदीप भारद्वाज भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद भृत्य की नौकरी पाने के लिए लाइन में लगे है। युवा संदीप का मानना हैं कि कोरोना के कारण कंपनियों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं हैं, ऐसे में अभी जो नौकरी मिल रही है। उसी पर विशेष फोकस हैं। साथ ही ग्राम बाग निवासी दुर्गा मंडलोई एमए की पढाई करने के साथ ही साक्षात्कार के लिए अपने भाई को लेकर धार आई है। छात्रा का कहना हैं कि समय पर सरकार नौकरियां नहीं निकालती हैं, जिसके चलते ही बडी संख्या में युवा बेरोजगार घूम रहे है। इस तरह से कॉलेज की पढ़ाई तीन से चार साल पहले पूरी करने के बाद दौलतराम, रमेश सहित अन्य युवा नौकरी पाने के लिए जद्दोजहद कर रहे है।
खास-खास
वाहन चालक - 2
भृत्य, चौकीदार - 28
माली- 1
स्वीपर- 7


Share To:

Post A Comment: