बड़वानी~युवा दिवस पर जिले में 8245 युवाओं को वितरित हुआ 4657.8 लाख का ऋण वितरण~~

राज्यसभा सांसद एवं कलेक्टर ने प्रतीकात्मक रूप से 100 युवाओं को प्रत्यक्ष रूप से वितरित किया हितलाभ~~

बड़वानी / जिले में भी युवा दिवस के उपलक्ष्य में राज्यसभा सांसद डाॅ. सुमेरसिंह सोलंकी एवं कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा तथा केबिनेट मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल के प्रतिनिधि श्री कृष्णा गोले ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत प्रतीकात्मक रूप से 100 युवाओं को स्वीकृत ऋण के प्रपत्र एवं वाहनों की चाबी वितरित की । वहीं भोपाल में आयोजित मुख्यमंत्री के प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी एलईडी के माध्यम से उपस्थित युवाओं को दिखाया गया । जिसे जनप्रतिनिधियों ने भी युवाओं के साथ बैठकर देखा ।
शहीद भीमा नायक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बड़वानी के सभागृह में बुधवार को आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान राज्यसभा सांसद डाॅ. सुमेरसिंह सोलंकी ने बताया कि केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार युवाओं को स्वरोजगारमुखी बनाने के लिये कई योजनाऐं संचालित कर रही है। इस योजनाओ के तहत बड़ी संख्या में युवा महिला-पुरूष लाभान्वित हो रहे है। इससे जहाॅ युवा आत्मनिर्भर बन रहे है, वहीं देश के उन्नति में भी अपना योगदान दे रहे है। इस दौरान उन्होने उपस्थित युवाओं से आव्हान किया इन योजनाओं का वे अपने स्तर से भी प्रचार-प्रसार करें। जिससे अन्य युवा भी उन्हे समझकर लाभ उठा सके।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने बताया कि आज युवा दिवस पर सम्पूर्ण जिले में 1910 युवाओं को 960.49 लाख रूपये के स्वीकृति पत्र सौपे जा रहे है। इसमें से 100 युवाओ को कोविड प्रोटोकाल के मददेनजर प्रतीकात्मक रूप से स्वीकृति पत्र दिये जा रहे है। जबकि अन्य युवाओं को भी उनके स्वीकृति संबंधित शाखा प्रबंधको के माध्यम से दिये जायेंगे ।
कार्यक्रम के दौरान महाप्रबंधक उद्योग श्री केएस सोलंकी ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण एवं शहरी आजीविका मिशन योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथकर विक्रेता योजना तथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, कृषि कल्याण विभाग, मत्स्य पालन विभाग, खाद्य विभाग एवं उद्यानिकी विभाग के तहत अभी तक 6335 युवाओं को 3697.31 लाख के स्वीकृति पत्र पूर्व में वितरित किये जा चुके है। वहीं आज उक्त योजनाओं में 1910 युवाओं को 960.49 लाख के स्वीकृति पत्र और सौपे जा रहे है। इस प्रकार अभी तक इन योजनाओं में कुल 8245 युवाओं को 4657.8 लाख रूपये के हितलाभ वितरित हो चुके है।
कार्यक्रम के दौरान सफल उद्यमियों द्वारा अपने अनुभव भी सुनाकर उपस्थित युवाओं को प्रेरित किया गया। वही अतिथियों ने खाद्य विभाग की मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजनान्तर्गत 10 हितग्राहियों को एवं मत्स्य पालन विभाग के 2 हितग्राहियों को स्वीकृत वाहनों की चाबी का भी वितरण किया।


Share To:

Post A Comment: