धार~ एसबीआई बैंक के अधिकृत एजेंटों ने किसानों से की धोखाधड़ी ~~

केसीसी पर लोन दिलवाने के बाद किसानों से लिए रुपए
दो साल तक नहीं लौटने पर किसान पहुंचे थाने, प्रकरण दर्ज ~~

धार ( डाँ.अशोक शास्त्री )

ग्राम कुक्षी में स्थित एसबीआई बैंक के द्वारा अधिकृत एजेंटों ने क्षेत्र के किसानों के साथ धोखाधडी की हैं, आरोपियों ने पहले किसानों का बैंक से ही लोन करवाया। इसके बाद लोन पलटी करवाने के नाम पर बैंक में से मिली राशि पुन ले ली व कुछ दिन बाद रुपए लौटाने का आश्वासन दिया। किसानों ने बैंक के कर्मचारी होने पर भरोसा करते हुए रुपए दिए, किंतु इसके बाद से ही कर्मचारी सहित बैंक के चक्कर लगाने के बावजूद रुपए नहीं मिले। ऐसे में किसान पुलिस के पास पहुंची व करीब डेढ़ माह चली लंबी जांच के बाद पुलिस ने बड़वानी निवासी दो एजेंटों के खिलाफ कार्रवाई की है।
कुक्षी थाने से प्राप्त जानकारी के अनुसार क्षेत्र के किसान रतनसिंह पिता पेमा, सुरसिंह पिता मोतीसिंह व रतन पिता मोती सिंह ने एसबीआई बैंक से कृषि संबंधी कार्य के लिए वर्ष 2019 में केसीसी पर लोन लिया था। किसानों ने बैंक के कर्मचारी के रुप में अपने आपको बताने वाले आरोपी संजय शर्मा के माध्यम से लोन की प्रक्रिया करवाई थी, ऐेसे में दिनांक 01-10-2019 को आरोपियों ने किसानों को लोन पलटी करवाने के नाम पर रुपए मांगे व बैंक से सेटलमेंट होने के बाद रुपए वापस देने की बात कही। जिसके बाद किसान रतनसिंह ने एक लाख 50 हजार, सुरसिंह ने 1 लाख 70 हजार व रतनसिंह ने 70 हजार कुल 3 लाख 90 हजार रुपए आरोपियों को दिए। हालांकि जब किसान बैंक पहुंचे व आरोपियों से संपर्क किया तो पिछले दो सालों से एजेंटों ने रुपए नहीं लौटाए थे। तब किसान थाने पर पहुंचे व पुलिस ने मामले में संजय पिता राधेश्याम शर्मा व किशोर पिता राधेश्याम निवासी बड़वानी के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है।
इनका कहना है
किसानों को भरोसे में लेकर बैंक के अधिकृत एजेंटों ने धोखाधड़ी की हैं, पुलिस ने आवेदन की जांच पर से प्रकरण दर्ज किया है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा।
दिनेश सिंह चौहान, टीआई, कुक्षी


Share To:

Post A Comment: