झाबुआ~सुबह 10 बजे से होगी बोर्ड परीक्षाए छात्रों को सवा घंटे पहले पहुंचना होगा-दो साल बाद ऑफ लाइन परीक्षा होगी~~

बोर्ड परीक्षा 17 से-जिले में 49 केंद्रों पर होगी कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा-नकल रोकना प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती~~



झाबुआसंजय जैन~~

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया है। इसके चलते दो साल बाद ऑफलाइन परीक्षा होगी। जिले में इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं।  माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की हाईस्कूल व हायर सेकंडरी की परीक्षा सुबह 10 बजे से प्रारंभ होगी। लेकिन परीक्षार्थियों को सवा घंटे पहले यानि 8.45 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। ताकि केंद्र के अंदर ठीक तलाशी हो सके। परीक्षा वाले दिन आधा घंटे पहले प्रश्नपत्र संबंधित केंद्राध्यक्ष को थाने से प्राप्त करने होंगे। चेकिंग के लिए जिला और ब्लॉक स्तरीय उडऩदस्ता भी बनाए जा रहे हैं। जो आकस्मिक निरीक्षण करेंगे।






दो साल बाद ऑफलाइन परीक्षा होगी.....
दो साल बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की परीक्षाएं होने जा रही है। यह परीक्षाएं 17 और 18 फरवरी से प्रारंभ होने के जा रही है। इसके लिए जिले में 49 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर हाईस्कूल के नियमित 11 हजार  677,प्राइवेट परीक्षार्थी 959 और हायर सेकेंडरी के नियमित 6 हजार 639 और प्राइवेट 876 छात्र छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगी। नकल रहित परीक्षा संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने अभी से तैयारियां प्रारंभ कर दी है। इसके तहत निर्णय लिया गया है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर सवा घंटे पहले यानि 8.45 बजे प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद केंद्र के तलाशी के बाद उन्हें परीक्षा कक्ष में प्रवेश मिलेगा। हालांकि परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र 10.30 बजे मिलेगा।






इस बार बोर्ड परीक्षा में ओटी पर नकल रोकना प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती .........
वस्तुनिष्ठ प्रश्न की नकल रोकने पर विशेष फोकस रहेगा। वजह यह है कि इस बार बोर्ड ने प्रश्न पत्र के मॉड्यूल में परिवर्तन किया है,जिसके तहत प्रश्न पत्र के कुल प्राप्तांक के 40 फीसदी प्रश्न वस्तु निष्ठ रहेंगे। बीते वर्षों में जिला प्रशासन बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने में काफी हद तक कामयाब रहा है। लेकिन कहीं कहीं ओटी की नकल होने की शिकायत फिर भी सुनने को मिल जाती है। ऐसे में इस बार प्रश्न पत्र के कुल प्राप्त के 40 फीसदी प्रश्न ओटी होने की वजह से इनकी नकल रोकना प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगा। परीक्षार्थियों को सवा घंटे पहले केंद्र के अंदर प्रवेश देने का निर्णय भी इसी दिशा में लिया गया है।






5वीं, 8वीं की परीक्षा सरकारी स्कूलों में ही......
5वीं, 8वीं की बोर्ड परीक्षा इस बार सरकारी स्कूलों में ही होगी। राज्य शिक्षा केंद्र के मुताबिक 5वीं,8वीं की परीक्षा अप्रैल में होगी। राज्य शिक्षा केंद्र ने परीक्षा को लेकर तैयारी शुरू कर दी थी। बोर्ड परीक्षा के पैटर्न के आधार पर एक जिले की कॉपी दूसरे जिले में मूल्यांकन के लिए भेजी जाएगी। संभाग स्तर पर पेपर भी अलग-अलग होंगे।






14,15 से बांटी जाएगी परीक्षा सामग्री......
बोर्ड परीक्षा की सामग्री 14 और 15 फरवरी को बांटी जाएगी। यह सामग्री शहर के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक एक से बांटी जाएगी। परीक्षा वाले दिन आधा घंटे पहले प्रश्नपत्र संबंधित केंद्राध्यक्ष को थाने से प्राप्त करने होंगे। बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्राध्यक्ष एवं सहायक केंद्राध्यक्षों की सूची भोपाल भेज दी है।
..............एम.एल. खुराना-परीक्षा समन्वयक उत्कृष्ट विद्यालय,झाबुआ




Share To:

Post A Comment: