झाबुआ~12 को आ सकते हैं केंद्राध्यक्षसहायक केंद्राध्यक्ष के नियुक्ति आदेश~~

माशिमं-मूल्यांकन 170 से ज्यादा शिक्षक करेंगे बोर्ड कॉपियों की जांच~~



झाबुआसंजय जैन~~

माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा हो चुकी है। इस बार परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगी। परीक्षाओं के साथ ही इसका मूल्यांकन भी शुरू कर दिया जाएगा। मूल्यांकनकर्ता शिक्षकों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होना हैं। पंजीकृत शिक्षक ही मूल्यांकन में भाग ले सकेगा। जिला स्तर पर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने शा.उत्कृष्ट उमावि को अपनी समन्वय संस्था बनाया है।





 
तैयारियां शुरू हो गई है......
प्रदेश के अन्य जिले की कॉपियां जिले में मूल्यांकन के लिए प्राप्त होती है। इसके लिए समन्वय संस्था में तैयारियां शुरू हो गई है। साथ ही मूल्यांकन के लिए शिक्षकों का पंजीयन भी शुरू होगा। स्कूलों से शिक्षकों की सूची डीईओ कार्यालय भेजी जाएगी वहां से उनका पंजीयन किया जाएगा। प्रत्येक शिक्षक को उक्त कक्षाओं में तीन वर्ष पढ़ाने का अनुभव होना जरुरी है। पिछली बार इस कार्य के लिए लगभग 140 शिक्षकों का पंजीयन हुआ था। इस बार नई नियुक्तियां भी होने से इनकी संख्या बढ़ गई है। इसलिए पंजीयन कराने वाले शिक्षकों की संख्या170 से अधिक हो सकती है। इसमें प्रत्येक कॉपी के लिए 13 रुपए मानदेय दिया जाएगा।






इस बार प्रक्रिया भी बदली-
इस बार सभी संकुल प्राचार्यों से मूल्यांकनकर्ताओं के संबंध में प्रपत्र भरकर समन्वय संस्था शासकीय एक्सीलेंस स्कूल में भेजे जाएंगे। यहां से सभी की ऑनलाइन एंट्री की जाएगी। इसके बाद जिला स्तरीय समिति जिसमें कलेक्टर एवं डीईओ हैं से अनुमोदित होगी। इसके बाद मूल्यांकनकर्ताओं की लिस्ट माशिमं भेजी जाएगी।






14 और 15 फरवरी को होगा गोपनीय सामग्री का वितरण.....
17 व 18 फरवरी से दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएगी। इसको लेकर विभाग की तैयारियां अब केंद्राध्यक्षों व सहायक जारी है। परीक्षा केंद्रों के साथ ही केंद्राध्यक्ष की नियुक्ति सूची 12 फरवरी तक आ सकती है। इसके बाद 14 और 15 फरवरी  को उन्हीं को समन्वय संस्था में गोपनीय सामग्री का वितरण किया जाएगा। इसमें प्रश्न पत्र, उत्तरपुस्तिका आदि सामान रहेगा।






अनुमोदित होकर लिस्ट माशिमं भेजी जाएगी.........
इस बार सभी संकुल प्राचार्यों से मूल्यांकनकर्ताओं के संबंध में प्रपत्र भरकर समन्वय संस्था शासकीय एक्सीलेंस स्कूल में भेजे जाएंगे। इसके बाद जिला स्तरीय समिति जिसमें कलेक्टर एवं डीईओ हैं से अनुमोदित होकर लिस्ट माशिमं भेजी जाएगी।
..............एम.एल. खुराना-परीक्षा समन्वयक उत्कृष्ट विद्यालय,झाबुआ




Share To:

Post A Comment: