झाबुआ~ हाई स्कूल और सेकंडरी परीक्षा की सामग्री का वितरण 14 फरवरी को किया जाएगा-संक्रमित परीक्षार्थी अलग कक्ष में बैठेंगे-ड्यूटी करने वाले भी पीपीई किट में रहेंगे~~

झाबुआ। संजय जैन~~

हाई स्कूल और हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। बारहवीं के 17 फरवरी और दसवीं के 18 फरवरी से परीक्षा शुरू हो जाएगी। कोविड की गाइड लाइन के तहत इस बार परीक्षा केंद्रों पर कुछ व्यवस्था भी बदली हुई रहेगी। परीक्षार्थियों के बीच सोशल डिस्टेंस का पालन कराया जाना है।
 
49 परीक्षा केंद्र बनाए गए....
इसके लिए जिले में 49 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर हाईस्कूल के नियमित 11 हजार 677,प्राइवेट परीक्षार्थी 959 और हायर सेकेंडरी के नियमित 6 हजार 639 और प्राइवेट 876 छात्र छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगी। इससे परीक्षार्थियों को अधिक से अधिक स्थान और फर्नीचर उपलब्ध कराया जा सके। इस बार कोविड गाइड लाइन का पाइन कराने के लिए सभी परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग तो की ही जाएगी वहीं सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा के दौरान फेस मास्क लगाना भी आवश्यक किया गया है।

जिले में 49 परीक्षा केंद्र ,इनमें 17 संवेदनशील
परीक्षार्थी अपने साथ सैनिटाइजर और पानी की बोतल ला सकेंगे जिले में बोर्ड परीक्षाओं के लिए 49 केंद्र बनाए गए हैं,इनमें 17 संवेदनशील हैं। इन सभी केंद्रों पर कोविड संक्रमित परीक्षार्थी के लिए एक अलग कक्ष बनाया जाएगा। इस कक्ष में कोविड की गाइड लाइन का पालन करते हुए परीक्षा देने की व्यवस्था की जाएगी। इससे स्टॉफ  सहित संक्रमित परीक्षार्थी बिना किसी परेशानी के परीक्षा दे सकें।
 
कोविड प्रोटोकाल का करेंगे पालन .....
सोशल डिस्टेंस का पालन कराने के लिए परीक्षा केंद्रों में उनकी क्षमता से 60 प्रतिशत परीक्षार्थी ही बैठाए जाएंगे। वहीं कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। कक्ष में शिक्षक पीपीई किट पहनकर ड्यूटी करेंगे या नहीं। इसको लेकर जब एम.के. खुराना-परीक्षा समन्वयक उत्कृष्ट विद्यालय,झाबुआ से सवाल किया गया तो उनका कहना था,कि इस बारे में अभी स्पष्ट निर्देश नहीं आए हैं। जिस तरह के निर्देश मिलेंगे उनका पालन कराया जाएगा।
Share To:

Post A Comment: