झाबुआ~1.40 करोड़ से खरीदी जाएगी स्कूलों की खेल सामग्री-राज्य शिक्षा केन्द्र जिले के प्राइमरी और मिडिल स्कूलों के लिए स्पोट्र्स ग्रांट दे रहा~~

झाबुआसंजय जैन~~

स्कूलों में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र जिले के प्राइमरी और मिडिल स्कूलों के लिए स्पोट्र्स ग्रांट दे रहा है। राशि का उपयोग स्कूलों में विभिन्न आउटडोर,इंडोर खेलों के लिए खेल सामग्री,मैदान की फेसिंग और मरम्मत आदि के लिए किया जा सकता है। राज्य शिक्षा केंद्र संचालक ने वर्ष 2021-22 के लिए सभी 1975 प्राइमरी स्कूलों में में 5 हजार और 422 मिडिल स्कूल में 10 हजार रुपए के मान से स्पोट्र्स ग्रांट स्वीकृत की है। खेल सामग्री खरीदने के लिए मप्र लघु उद्योग निगम को अधिकृत किया है। स्कूल की इम्पालंटिंग एजेंसी इस रेट कान्ट्रेक्ट के आधार पर नियमों का पालन करते हुए स्थानीय परिस्थिति में जरूरी खेल उपकरण खरीद सकती है।

खेल के दो विषय तय ........
प्राइमरी स्कूलों में खेल गतिविधियों के लिए दो विषय तय किए गए हैं। इसमें कक्षा 1 से 5 के लिए शारीरिक जागरुक ता व गति जागरुकता से संबंधित गतिविधिया कराई जाएंगी। मिडिल स्कूल के छात्र-छात्राओं के लिए शरीर का संतुलन जैसे पीटी,जिमनास्टिक व योग अभ्यास कराया जाएगा। इसके अलावा सामाजिक व नैतिक मूल्यों पर आधारित खेल गतिविधियां कराई जाएंगी। इससे विद्यार्थियों को लाभ होगा।

क्या-क्या खेल सामग्री खरीद सकेंगे....???
स्कूल प्रबंधन स्कूलों में खेल गतिविधियों के लिए हाइट स्केल,वेट मशीन,जेवेलिन फॉम,प्लास्टिक बॉल,टेबल बॉल,टेनीकाइट रिंग,तश्करी कोन, स्टैप हुर्डल,चपलता सीढ़ी खरीदी जा सकती है। इसके अलावा रस्सी कूद, हूला हूप,कैरम,लूडो,सांप सीढ़ी,प्लास्टिक क्रिकेट बैट, लड़की का बल्ला, क्रिकेट स्टंप,सॉफ्ट बॉल,टेनिस बॉल,प्लास्टिक बॉल, हाथ सिले फुटबॉल, फुटबॉल को खरीदने की बात कही गई है। स्पोर्ट टीचर गोल पोस्ट, बास्केट बॉल,मल्टी रंगीन हूला हुप्स,बॉलीवॉल नेट,चक्र रबर,थ्रो बॉल, शंकु अंकन, फ़स्र्ट एड किट, बैडमिंटन किट,शट,रिल स्टिक भी खरीद सकेंगे। इसके अलावा भी विकल्प है कि मैदान और स्टेडियम की मरम्मत भी इस मद से कराई जा सकेगी।

किस खेल के लिए क्या खरीदना है.....?
राज्य शिक्षा केन्द्र ने 9 से 11 फरवरी तक पूर्वाह्न 11 बजे से दोपहर एक बजे तक यू-ट्यूब के माध्यम से शिक्षकों का ओरियंटेशन कार्यक्रम रखा है ताकि उन्हें समझाया जा सके कि किस गतिविधि के लिए कौन सी खेल सामग्री उपयोगी रहेगी। शारीरिक जागरुकता कौशल के लिए क्रिके ट, फुटबॉल,बास्क ेट बॉल, हैंडबॉल,बैडमिंटन आदि। गति जागरूकता कौशल के लिए हर्डल्स का उपयोग-दइे चयकरना,जानना, थ्रो बॉल से अधिक दूरी तक बॉल फेंकना। हाथ और कोहनी के मूवमेंट में बैडमिंटन रैकेट घुमाना,बॉस्केट बॉल व फुटबॉल खेलना और रस्सी कूद से शरीर का संतुलन-दइे चयबनाना, हुलालुप्स में जंप करना। शरीर का संतुलन कौशल के लिए संगीत के साथ,रोबिकपीटी, जिमनास्टिक गतिविधि।


Share To:

Post A Comment: