झाबुआ~200 मीटर परिधि में शिक्षक-विद्यार्थी को ही प्रवेश-परीक्षार्थी को सर्दी,खांसी या बुखार है तो उसे अलग कक्ष में बैठकर परीक्षा देना होगी~~

2 दिन बाद शुरू होने वाली हैं माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं~~



झाबुआसंजय जैन~~

माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं 2 दिन बाद शुरू होने वाली है। परीक्षा की तैयारियां जोरों पर चल रही है। कोरोना संक्रमण के बीच होने वाली इस परीक्षा में प्रवेश से पहले सभी परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। यदि किसी भी परीक्षार्थी सर्दी,खांसी या बुखार है तो उसे अलग कक्ष में बैठकर परीक्षा देना होगी। परीक्षा के समय शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 49 परीक्षा केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में शिक्षक-विद्यार्थियों के अलावा अन्य सभी का प्रवेश निषेध कर दिया है। धारा 144 के तहत यह आदेश जारी किए है।





 
49 परीक्षा केंद्र बनाए गए-इनमें 17 संवेदनशील
इसके लिए जिले में 49 परीक्षा केंद्र बनाए गए ह,ैंइनमें 17 संवेदनशील हैं। । इन केंद्रों पर हाईस्कूल के नियमित 11 हजार 677,प्राइवेट परीक्षार्थी 959 और हायर सेकेंडरी के नियमित 6 हजार 639 और प्राइवेट 876 छात्र छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगी। इससे परीक्षार्थियों को अधिक से अधिक स्थान और फर्नीचर उपलब्ध कराया जा सके। इस बार कोविड गाइड लाइन का पाइन कराने के लिए सभी परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग तो की ही जाएगी वहीं सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा के दौरान फेस मास्क लगाना भी आवश्यक किया गया है।सभी केंद्रों पर कोरोना संदिग्ध छात्रों के लिए अतिरिक्त कक्ष की भी व्यवस्था रहेगी।




पुलिस बल तैनात किया जाएगा.....
केंद्रों पर सुरक्षा के लिए पुलिस बल भी तैनात किया जाएगा। 17 फरवरी से परीक्षाएं शुरू होंगी तो 12 मार्च तक चलेंगी। परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक होंगी। कोरोना संक्रमणके कारण 2021 में बोर्ड परीक्षाएं नहीं हुई है। दो साल से बच्चे लगभग ऑनलाइन क्लास में ही पढ़ाई कर रहे थे।




निर्देशित किया निर्विघ्न व सुचारू रूप परीक्षाएं कराने  के लिए.......
कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने जिले में परीक्षाओं के निर्विघ्न व सुचारू रूप से कराने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग, विकासखंड शिक्षा अधिकारी,सभी संकुल प्रभारी व प्राचार्य को निर्देशित किया है कि शासन के दिए निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षाएं कराने की व्यवस्था करें।





 
40 अंक के विकल्प पूछे जाएंगे....
इस बार 40 अंक के विकल्प पूछे जाएंगे कोरोना को देखते हुए मंडल द्वारा परीक्षा का सरल बनाया गया है। सरल प्रश्नपत्र भी पूछे जाएंगे। इस बार 40 अंक के विकल्प पूछे जाएंगे,जबकि बीते साल तक 25 नंबर के विकल्प पूछे जाते थे। 17 फरवरी से परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। परीक्षा के संबंध में मंडल द्वारा जो उसके अनुसार ही परीक्षाएं होंगी।






इस बार बोर्ड परीक्षा में ओटी पर नकल रोकना प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती .........
वस्तुनिष्ठ प्रश्न की नकल रोकने पर विशेष फोकस रहेगा। बीते वर्षों में जिला प्रशासन बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने में काफी हद तक कामयाब रहा है। लेकिन कहीं कहीं ओटी की नकल होने की शिकायत फिर भी सुनने को मिल जाती है। ऐसे में इस बार प्रश्न पत्र के कुल प्राप्त के 40 फीसदी प्रश्न ओटी होने की वजह से इनकी नकल रोकना प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगा। परीक्षार्थियों को सवा घंटे पहले केंद्र के अंदर प्रवेश देने का निर्णय भी इसी दिशा में लिया गया है।






ये है परीक्षा का कार्यक्रम..........
हाईस्कूल......
10वीं-परीक्षा शुरू होगी-18 फरवरी 2022
अंतिम पेपर -10 मार्च 2022 समय -सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक

हायर सेकंडरी स्कूल......
12वीं परीक्षा शुरू होगी -17 फरवरी 2022
अंतिम पेपर-12 मार्च 2022 समय -सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक






कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन किया जाएगा...........
सोशल डिस्टेंस का पालन कराने के लिए परीक्षा केंद्रों में उनकी क्षमता से 60 प्रतिशत परीक्षार्थी ही बैठाए जाएंगे। वहीं कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। परीक्षा के दौरान केंद्र पर बोर्ड की कक्षा 10वीं,12वीं के नियमित-स्वाध्यायी,दिव्यांग छात्रों के साथ ड्यूटी पर तैनात अधिकारी-कर्मचारियों को ही प्रवेश देने के निर्देश दिए है।
..................सोमेश मिश्रा-कलेक्टर,झाबुआ।




Share To:

Post A Comment: