झाबुआ~गेहूं उपार्जन के पंजीयन आज से शुरू,आधारबैंक खाता लिंक होना जरूरी~~

सरकारी खरीद-2015 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से होगी गेहूं खरीदी~~


झाबुआसंजय जैन~~

रबी सीजन में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए 5 फरवरी से पंजीयन शुरू होंगे। इस बार किसानों की सुविधा के लिए पंजीयन के लिए खरीदी व्यवस्था में बदलाव किए गए हैं। किसान निर्धारित लिंक पर जाकर स्वयं के मोबाइल अथवा कंप्यूटर स ेपंजीयन कर सकते हैं। इसके अलावा वह ग्राम पंचायत,जनपद पंचायत एवं तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केंद्रों में निशुल्क एवं एमपी ऑनलाइन,कियोस्क,कॉमन सर्विस सेंटर,लोकसेवा केंद्र एवं निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर 50 रुपए की शुल्क देकर अपना पंजीयन करा सकते हैं।





 
आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक तो  होगा पंजीयन.......
केवल उन्हीं किसानों का पंजीयन होगा जिनके आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक होंगे। इसके बाद मैसेज व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है। बीते साल तक किसान को अपनी फसल बेचने के लिए एसएमएस प्राप्त होता था। उसी एमएमएस में बताई गई तारीख में किसान को अपनी उपज लेकर खरीदी केंद्र पहुंचना पड़ता था,लेकिन इस बार फसल बेचने के लिए एसएमएस की व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है। अब किसान फसल बेचने के लिए निर्धारित पोर्टल से नजदीक के उपार्जन केंद्र, तिथि और टाइम स्लॉट का स्वयं चयन कर सकेंगे। किसान का पंजीयन केवल उसी स्थिति से हो सकेगा जबकि भू-अभिलेख में दर्ज खाते एवं खसरे में दर्ज नाम का मिलान आधार कार्ड में दर्ज नाम से होगा। पंजीयन केंद्र पर किसान को आधार संबंधी दस्तावेज,आधार नंबर से पंजीकृत मोबाइल नंबर तथा सिकमी नामे की प्रति साथ में लाना होगा।





 
जिले में 25 मार्च से शुरू हो जाएगी .....
खाद्य आपूर्ति अधिकारी झाबुआ एम.के.त्यागी का कहना है कि शासन द्वारा इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य 2015 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है,जबकि बीते साल यह 1985 रुपए प्रतिक्विंटल था। 5 फरवरी से पंजीयन प्रक्रिया शुरू होगी,जो 5 मार्च तक चलेगी। जिले में 25 मार्च से गेहूं खरीदी शुरू हो जाएगी।



Share To:

Post A Comment: