धार~1 अप्रैल से बढ़ेंगे दूध के भाव
डेयरी पर 4 रुपए बढ़कर 54 रुपए लीटर में बिकेगा~~

दुग्ध उत्पादक संघ ने भी पांच रुपए की वृद्धि
बैठक में हुआ निर्णय ~~

धार ( डाँ.अशोक शास्त्री )।

घरों की रसोई तक एक बार फिर महंगाई पहुंचने वाली हैं, शहर में दूध के भाव बढ़ने वाले है। इस मर्तबा दुग्ध उत्पादक संघ व डेयरी संचालकों की आपसी सहमति बनाने को लेकर बुधवार सुबह नगर के लालबाग में एक बैठक आयोजित की गई। पौन घंटे चली बैठक के बाद निर्णय हुआ कि दूध के भाव बढाए जाएंगे। हालांकि इसके लिए आधार महंगाई से लेकर सांची व अमूल ब्रांड के दूध को लेकर भी दिया गया हैं क्योंकि कुछ दिन पूर्व इन दोनों कंपनियों ने अपने भाव बढ़ाए थे। ऐसे में डेयरियों पर दूध 54 रुपए लीटर लोगों को मिलेगा, नगर में 1 अप्रैल से दूध के भाव बढेंगे। साथ ही जो डेयरी संचालक उत्पादक संघ से भाव बढ़ाकर दूध नहीं लेगा, उसके यहां पर उत्पादक संघ दो दिन बाद से दूध देना भी बंद कर देगा। 
5 रुपए ज्यादा में देंगे डेयरियों पर
दूग्ध उत्पादक संघ के अध्यक्ष प्रतापसिंह ठाकुर ने बताया कि पिछले एक साल से किसान आर्थिक परेशानी झेल रहे हैं, पहले जहां खली के 1300 रुपए भाव में मिल जाया करती थी। अब वह 2500 रुपए में 60 किलो की एक बोरी आती है। साथ ही पहले गायों को खिलाए जाने वाला भूसा 300 रुपए में मिलता था, अब उसका भाव 600 रुपए से अधिक हो गया है। इसी तरह पेट्रोल का भाव भी 112 रुपए हो गया है, तथा पेट्रोल व डीजल के भाव लगातार बढ रहे है। इन तीन मुख्य बातों को ध्यान में रखते हुए ही दूध के भाव बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। किसान महेश पाटीदार ने बताया कि पशुओं के भाव भी पिछले कुछ माह में बढ़ गए हैं, जिसके चलते डेयरियों पर पांच रुपए बढ़ाकर दूध दिया जाएगा। तथा डेयरी संचालक अपने हिसाब से अब भाव तय कर रहे है। पहले धार में डेयरी पर 42 रुपए से लेकर 50 रुपए लीटर के हिसाब से दूध दिया जा रहा था।
उपभोक्ता को गुणवत्ता का दूध मिलना जरूरी
बैठक में हुए निर्णय की जानकारी देते हुए डेयरी संचालक कृष्णकांत सोमनी ने बताया कि डेयरियों पर अब 4 रुपए बढ़ाकर 54 रुपए लीटर में दूध मिलेगा। उपभोक्ताओं को गुणवत्ता पूर्वक दूध मिलना जरुरी हैं, अभी 5-5 फेट का दूध मिल रहा है। अगर अच्छी क्वालिटी का दूध मिलेगा तो उपभोक्ता का फायदा है। उपभोक्ता, उत्पादक व विक्रेता तीनों का फायदा ही डेयरी संचालक सोचता हैं, अगर इससे कम भाव में कोई दूध बेच रहा तो जरुर कुछ गडबडी कर रहा होगा। उपभोक्ताओं को जागरूक होना भी जरुरी हैं, तथा समय-समय पर दूध को चेक भी करवाना चाहिए।
20 हजार लीटर दूध आ रहा प्रतिदिन
दुग्ध उत्पादक संघ से प्राप्त जानकारी के अनुसार धार में प्रतिदिन 1 हजार से अधिक वाहनों के माध्यम से गांव से दूध धार आता हैं, तथा नगर के 60 डेयरियों तक दूध पहुंचता है। करीब 20 हजार लीटर दूध प्रतिदिन डेयरियों तक पहुंचता है। दूध डेयरियों तक पहुंचने के साथ ही घर-घर बांटे जाने वाली बंदी के भाव भी बढेंगे। पिछले साल 29 जुलाई को भाव दाे रुपए बढ़ाए गए थे।
--------------------


Share To:

Post A Comment: