धार~सेंट टेरेसा पार्ट-2 ~

मिशन अस्पताल की शासकीय जमीन को बेचा
पहले 50 हजार में लीज पर दी, इसके बाद 11 लाख में कर दिया सौदा ~~

किराया भी वसूला, तहसीलदार की रिपोर्ट पर पुलिस ने किया प्रकरण दर्ज ~~

धार से डाँ.अशोक शास्त्री~~

जमीन के जादूगर सुधीर दास के खिलाफ की कार्रवाई
आदर्श सडक पर किला मैदान के समीप स्थित मिशन अस्पताल की शासकीय जमीन को बेचने के मामले में नौगांव पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया हैं, उक्त कार्रवाई पुलिस ने जिला प्रशासन द्वारा सौंपे गए आवेदन सहित अहम दस्तावेजों के आधार पर की है। इस मामले में पुलिस ने जमीन के जादूगर सुधीर दास को मुख्य आरोपी बनाया हैं, तथा मुख्य सहयोगी के रुप में अन्य लोगों को अभी अज्ञात आरोपी के रुप में शामिल किया है। प्रदेश सरकार द्वारा मिशन माफिया के तहत की जा रही कार्रवाई के तहत राजस्व विभाग व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने दस्तावेजों के अध्ययन के बाद प्रकरण दर्ज किया है। इस कार्रवाई को सेंट टेरेसा पार्ट-2 नाम दिया जा रहा हैं, क्योंकि चार माह पूर्व इस जमीन से संबंधित एक ओर जमीन सेंट टेरेसा को लेकर भी पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया था। जिसमें 35 से अधिक लोगों को आरोपी पुलिस बना चुकी है।
लीज पर देकर फिर बेच दी जमीन
धार महाराज द्वारा सन 1895 में लीज पञ के माध्यम से जनकल्याण कार्य की गतिविधियों के संचालन हेतु ईसाई समाज के लोगों को जमीन दी थी, जिसमें एक जमीन भूमि सर्वे क्रमांक 29 थी। वहीं दूसरी जमीन किले के समीप दी गई, जहां पर मिशन अस्पताल बनाया गया। तथा इसके माध्यम से लोगों का उपचार शुरु किया गया। किंतु सेंट टेरेसा की जमीन करोडों रुपए में बेचने के साथ ही मुख्य आरोपी सुधीर दास ने पहले 2008 में आरोपी अंकित वडेरा को 50 हजार रुपए में 29 साल के लिए लीज पर दी, इसके 6 माह बाद वर्ष 2009 में इस जमीन को 11 लाख रुपए में सौदा कर दिया। इस तरह शासकीय जमीन को लेकर पहले नपा में जलकर के साथ राजस्व ट्रैक्स जमा दिया गया, तथा बाद में जमीन का सौदा कर दिया गया। जबकि सन 1927 से उक्त जमीन शासकीय रिकार्ड में मिशन अस्पताल के शासकीय भूमि के रुप में दर्ज है।
अंकित निकला सुधीर का साला
इस मामले में पुलिस ने अंकित वडेरा निवासी इंदौर को आरोपी बनाया हैं, जो सेंट टेरेसा की पार्ट-1 कार्रवाई में शामिल मुख्य आरोपी सुधीर जैन का साला है। फरार आरोपी सुधीर जैन ने सेंट टेरेसा में अपनी पत्नी, भाई व उसके बेटे के नाम जमीन क्रय व विक्रय करना बताया। तथा दूसरी जमीन साले के नाम पर खरीदी है। आरोपी सुधीर को गिरफ्तार किया हस।

वकील व समाजसेवी भी इस जमीन में शामिल
सेंट टेरेसा की जमीन क्रय-विक्रय के मामले में पुलिस ने अभिभाषक व समाजसेवी लोगों को आरोपी बनाया था, इसी तरह कल राञि में दर्ज प्रकरण में भी यह लोग शामिल है। किंतु पुलिस ने अभी इन लोगों को सीधे आरोपी नही बनाया हैं, क्योंकि इसमें सबसे पहले शासकीय जमीन को अंकित वडेरा ने खरीदा है। ऐसे में अंकित के माध्यम से पुलिस इन लोगों की भूमिका पता करेगी, जिसके बाद अज्ञात आरोपियों में इनके नाम शामिल किए जाएंगे। क्योंकि लीज देने व साैदा करवाने में यही लोग शामिल थे।


Share To:

Post A Comment: