धार~चना घोटाला पुलिस ने दो तुलावटियों को बनाया आरोपी ~~

पूछताछ व जांच के बाद आरोपियों के नाम आए सामने
किसान का फर्जी तरीके से पंजीयन कर चना खरीदना दिखाया ~~

मामला पांच साल पूर्व 3 हजार क्विंटल के चने का ~~

धार ( डाँ.अशोक शास्त्री )।

चना घोटाले मामले की जांच के बाद कोतवाली पुलिस ने खरीदी के दौरान रहे दो तुलावटियों को आरोपी बनाया हैं, इन आरोपियों ने फर्जी तरीके से किसान का पंजीयन किया। इसके बाद भुगतान का बिल तैयार किया गया व चना आए बगैर की उसे तोलना व गोदाम पहुंचाना तक बता दिया था। ऐसे में पुलिस ने पूछताछ, जांच व कागजों के आधार पर दोनों युवकों को धोखाधडी करने के मामले में आरोपी बनाया गया है। मंगलवार दोपहर के समय दोनों आरोपियों को थाने पर ही हिरासत में लिया गया, इसके बाद बुधवार को आरोपियों को कोर्ट में पेश करके रिमांड मांगा जाएगा। पुलिस इन दोनों तुलावटियों के आधार पर घोटाले में शामिल अन्य लोगों को लेकर पूछताछ करेगी।
3 हजार क्विंटल चना हुआ था गायब
दरअसल वर्ष 2018 में चने की उपज को लेकर सरकारी खरीदी हुई थी, जिसमें चना खरीदी ज्यादा बता दिया गया। तथा गोदाम में उतना चना नहीं था, ऐसे में विभागीय जांच के बाद सहकारिता विभाग के निरीक्षक ने कोतवाली थाने पर आवेदन सौंपकर कार्रवाई की मांग रखी। कोतवाली पुलिस की जांच में करीब 3 हजार क्विंटल चना गायब होना सामने आया, जिसकी कीमत करीब 1 करोड 32 लाख रुपए है। पुलिस ने जांच के दौरान आरोपी पंकज, विनय, राहुल व रोहित को गिरफ्तार किया, तथा पुलिस के लिए गवाह बने किसान रतन जाट ने बताया कि उसके नाम से फर्जी पंजीयन चना खरीदने का किया गया। तथा किसान का 80 क्विंटल चना तुलावटी प्रदीप ने खरीदन बताया, जिसको लेकर आरोपी राहुल ने भुगतान का बिल तैयार किया था। ऐसे में पुलिस ने प्रदीप पिता सरदारसिंह व संजय पिता लक्ष्मीनारायण को प्रकरण में आरोपी बनाया है। दोनों आरोपी खरीदी के दौरान पंकज सोनी के माध्यम से तुलावटी का काम करते थे, तथा पंकज के बोलने पर ही आरोपियों ने फर्जी पंजीयन, बिल बनाने सहित अन्य काम किए थे। आरोपियों को गिरफ्तार करने की कार्रवाई उनि अशोक लहरी के द्वारा की गई है।
इनका कहना है
चना घोटाले की जांच के दौरान दो तुलावटियों को पुलिस ने आरोपी बनाकर हिरासत में लिया हैं, दोनों आरोपियों ने किसान का फर्जी पंजीयन किया था। जबकि किसान ने चना अपने खेत में नहीं लगाया था, मामले की जांच जारी है। कल आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जाएगा।
समीर पाटीदार, टीआई, कोतवाली


Share To:

Post A Comment: