झाबुआ~फलहार हुआ महंगा- ढाई गुना बढ़े दाम,200-250 रुपए बिक रहा सेव फल-नवरात्रि और रमजान त्योहार के कारण फलों के दामों में आया उछाल~~

सरिया,सीमेंट, ईंट और रेत के दाम भी बढ़ने से निर्माण काम अटके-आम आदमी का मकान बनाना हुआ सपने जैसा~~



झाबुआसंजय जैन~~

चैत्र नवरात्रि एवं रमजान आते ही बाजार में फलों के दाम बढ़ गए हैं। कई फलों के दाम ढाई गुना तक महंगे हो गए हैं। जहां बाजार में पहले सेब 80 से 100 रुपए किलो बिक रहा था वह अब 120 से 250 तक बिक रहा है। महंगाई बढ़ने से दिन प्रतिदिन मकान बनाना भी महंगा होता जा रहा है। सीमेंट,सरिया ईट व रेत सहित अन्य निर्माण सामग्री के रेट बढ़ने से निर्माण की लागत 35 फीसदी तक बढ़ गई है। यह हालात 6 महीने में ही बने हैं। कीमतों में उछाल के कारण शासकीय के साथ प्राइवेट निर्माण कार्य बंद हो गए हैं। इसकी वजह है ठेकेदार को पुराने रेट में निर्माण करना संभव नहीं हो रहा।





 
फलों की आपूर्ति नहीं होने से दाम बढ़ गए हैं.......
नवरात्रि पर्व पर मां दुर्गा के पूजन अर्चन, व्रतधारी महिला-पुरुषों के लिए फलाहार का उपयोग बड़ी मात्रा में होता है। वहीं रमजान में रोजादार इफ्तार में फलों का उपयोग करते हैं। खपत बढ़ जाने से फलों के दामों में भी उछाल आ गया है। बाजार में सेब 200 से 250 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। संतरा 80 रुपए,अंगूर 80 रुपए,अनार 100 रुपए,पपीता 40 रुपए प्रति किलो बिक रहा हैं। खरबूजा 50 रुपए,केला 40 रुपए दर्जन और अनन्नास 60 रुपए प्रति नग बिक रहा है। फल विक्रेताओं का कहना है कि त्योहार आते ही ऊपर से ही दाम बढ़ गए हैं। इसके अलावा भाड़ा भी बढ़ गया है।






बिगड़ गए निर्माण करने वाले के समीकरण .......
6 महीने पहले जो सरिया 5200 से 5600 रुपए प्रति क्विंटल में बिक रहा था,अब उसकी कीमत बढ़कर 7600 से 8 हजार रुपए तक हो गई है। यानी प्रति क्विंटल 2200 से 2500 रुपए तक बढ़ गए हैं। सीमेंट प्रति बोरी 40 से 60 रुपए तक और प्रति ईट पर एक से एक रुपए तीस पैसे तक बढ़े हैं। इनके अलावा मोटी रेत और गिट्टी के दाम भी बढ़े हैं। 6 महीने पहले तक एक हजार स्क्वेयर फीट का मकान 10 से 11 लाख रुपए तक में बनकर तैयार हो रहा था,अब उसकी लागत बढ़कर 14 से 15 लाख रुपए तक या इससे भी अधिक हो गई है। निर्माण मटेरियल की कीमत में उछाल आने से निर्माण करवाने वालों के साथ ही निर्माण करने वाले के समीकरण बिगड़ गए हैं।
 .............रवि सुराणा-सरिया,सीमेंट व्यापारी -मेघनगर  





Share To:

Post A Comment: