खेतिया~पानसेमल में लगा विशाल निःशुल्क स्वास्थ्य मेला, दूरदराज क्षेत्रों से आकर लोगों ने उठाया लाभ~~

रोगी कल्याण समिति को जनप्रतिनिधियों एवं मण्डी व्यापारियों ने दिया 2.52 लाख का दान ~~

खेतिया से राजेश नाहर~~

पानसेमल के स्वास्थ्य मेले में 2063 लोगों ने उठाया लाभ
जिले के विकासखण्डों में लग रहे निःशुल्क स्वास्थ्य मेले श्रृंखला का तीसरा शिविर गुरूवार को पानसेमल के मण्डी प्रांगण में लगाया गया। इस शिविर का शुभारंभ लोकसभा सांसद श्री गजेन्द्रसिंह पटेल एवं क्षेत्रीय विधायक सुश्री चन्द्रभागा किराड़े ने किया। इस दौरान कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री अनिल कुमार डामोर, एसडीएम पानसेमल सुश्री अंशु जावला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. अनिता सिंगारे सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं दूर दराज क्षेत्रों से आये ग्रामीणजन उपस्थित थे।
शिविर को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय सांसद श्री गजेन्द्रसिंह पटेल ने शासन द्वारा विकासखण्ड मुख्यालयों पर लगाये जा रहे इन शिविरों की उपयोगिता को बताते हुए उपस्थित लोगो से आव्हान किया कि वे इन शिविरों का अधिक से अधिक लाभ उठाये। जिससे शिविर के दौरान उपस्थित विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाओं का लाभ उन्हे मिल सके, और उनका ईलाज निःशुल्क हो सके। इस दौरान उन्होने जनकल्याणकारी योजनाओं की भी जानकारी उपस्थितों को दी। साथ ही सिकलसेल जैसी गंभीर बीमारी के बारे में विस्तार से बताते हुए इसका भी परीक्षण करवाने का अनुरोध किया।
शिविर के दौरान कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने भी उपस्थितों से आव्हान किया कि वे आयुष्मान कार्ड एवं स्वास्थ्य आईडी कार्ड शिविर में अवश्य बनवाये। क्योकि यह दोनों कार्ड उन्हे प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक का जहां निःशुल्क उपचार सुविधा उपलब्ध कराते है, वही देश के किसी भी चिकित्सक के पास पहुंचने पर वह सहजता से पूर्व में किन-किन बीमारियों का कब-कब ईलाज हुआ है, यह ज्ञात कर सकता है। जिससे उनके ईलाज में चिकित्सक को ओर सुविधा मिलती है। वही संबंधित रोगी चिकित्सा पत्रों को संभालने की झंझट से मुक्त हो जाता है।
शिविर के दौरान क्षेत्रीय विधायक सुश्री चन्द्रभागा किराड़े एवं पूर्व विधायक श्री दीवानसिंह पटेल ने भी उपस्थितों से मेला का लाभ अधिक से अधिक संख्या मंे आकर लेने का आव्हान किया। वही शिविर के दौरान योग षिक्षक श्री कृष्णकान्त सोनी द्वारा बताया गया कि किस प्रकार योग से जुड़कर बीमारियों से बचा जा सकता हैं।
रोगी कल्याण समिति को मिला दान-दाताओं का सहयोग
पानसेमल में लगाये स्वास्थ्य मेले के दौरान सामु.स्वा.केन्द्र पानसेमल की रोगी कल्याण समिति को लोकसभा सांसद श्री गजेन्द्रसिंह पटेल ने 50 हजार रुपये, व्यापारी संघ खेतिया ने 1 लाख रुपये, व्यापारी संघ पानसेमल ने 70 हजार रुपये, नगर परिषद अध्यक्ष पानसेमल श्रीमती मिनाक्षी शुक्ला ने 21 हजार रुपये, उपाध्यक्ष श्री मनोज चैधरी ने 11 हजार रुपये का दान देने की घोषणा की है। इस राशि से रोगी कल्याण समिति स्वास्थ्य केन्द्र में ओर बेहतर सुविधाओं का सृजन कर सकेगी। 
कलेक्टर ने जहां घूम-घूमकर ली रोगियो से जानकारी वही स्वयं का भी करवाया परीक्षण
शिविर के दौरान कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने घूम-घूमकर एवं विभिन्न स्टालों पर पहुंचकर जहां रोगियो से उनके ईलाज संबंधित जानकारी प्राप्त की। वही उन्होने एक लकवाग्रस्त को मारूति वैन से लाने की जानकारी मिलने पर डाक्टर के साथ पहंुचकर उसका परीक्षण वैन मंे ही करवाया। इस दौरान कलेक्टर श्री वर्मा ने भी अपना परीक्षण स्वास्थ्य मेला में करवाया। 
निःशुल्क स्वास्थ्य मेला का 2063 लोगो ने लिया लाभ
पानसेमल में लगे इस स्वास्थ्य मेले का 2063 लोगों ने अपना पंजीयन करवाकर लाभ उठाया है। लाभ प्राप्त करने वालों में 0 से 18 वर्ष के 420 लोगों ने, 18 से 30 वर्ष के 671 लोगो ने, 30 से 60 वर्ष के 637 लोगों ने तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के 335 लोगों ने इस शिविर का लाभ प्राप्त किया है। शिविर के दौरान  55 लोगों के मेडिकल सर्टिफिकेट, 106 लोगों के आयुष्मान कार्ड, 140 लोगों के हेल्थ आईडी कार्ड तथा 70 लोगो के आधार कार्ड बनाये गये। शिविर के दौरान 23 मोतियाबिंद के रोगियों की भी पहचान की गई है, जिन्हे इन्दौर के चैईथराम अस्पताल में भेजकर निःशुल्क आपरेशन करवाया जायेगा। शिविर के दौरान आयुष विभाग द्वारा भी स्टाल लगाकर 240 रोगियो का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए निःशुल्क दवाईयां वितरित की गई।  प्रशासन के अनुमान से अधिक लोगों के पहुंचने से कुछ व्यवस्थाएं बिगड़ी जरूर किंतु उन्हें शीघ्र ही दुरुस्त कर लिया भोजन व्यवस्था हेतु लोग भोजन पैकेट अंत तक ढूंढते रहे वही आयुष्यमान कार्ड हेल्थ कार्ड आधार अपडेशन आदि का कार्य नेटवर्क ठीक नहीं होने से काफी धीमी गति से चलता रहा जिससे वहां पर भीड़ बनी रही
स्वास्थ्य मेले के लिए मिले सहयोग के लिये SDM सुश्रीअंशु जावला व खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ अरविंद किराड़े ने आभार व्यक्त किया


Share To:

Post A Comment: