धार~तप्ती धूप, लू को लेकर अलर्ट
तापमान पहुंचा 41 डिग्री, तीन दिन ऐसा ही बना रहेगा ~~

अप्रैल माह में मई की गर्मी का एहसास ~~

सीधी धूप से बचें, ठंडे स्थान पर रहे- सीएमएचओ रघुवंशी~~

धार ( डाँ.अशोक शास्त्री )

अप्रैल माह के शुरुआती दिनों में ही तापमान 40 डिग्री के ऊपर पहुंच चुका हैं, गुरुवार को इस वर्ष का सबसे अधिक तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ऐसे में मई माह में लगने वाली गर्मी का एहसास इस मर्तबा अप्रैल माह में ही होना लगा हैं, इधर मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है कि धार जिले में लू का असर अगले दो से तीन दिन बना रहेगा। अब तप्ती धूप लोगों को दिन के समय लगेगी। लगातार बढती गर्मी के बाद स्वास्थ्य विभाग ने मौसम परिवर्तन को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए है। सीमएचओ डॉ शिरीष रघुवंशी ने बताया कि लोगों को गर्मी में विशेषकर लू-तापमान से बचने के उपाय करना च‍ाहिए। जिसमें सीधी धूप से बचे व घर के अंदर हवादार तथा ठंडे स्थान पर रहे। साथ ही पंखे का उपयोग करें, किन्तु अधिक तापमान होने पर ठंडे पानी से नहाए।
इसी तरह हलके रंग के ढीले व पतले वस्त्रों का प्रयोग करें, धूप में जाने से पहले सिर को छाते, कपड़े अथवा टोपी से ढके। जूते-चप्पल तथा नजर के काले चश्में (गॉगल) का प्रयोग करें। भोजन करके एवं पानी पीकर ही बाहर निकले, पानी का अधिक मात्रा में सेवन करें तथा प्यास लगने का इंतजार न करें। अधिक से अधिक पेय पदार्थ जैसे नींबू पानी, लस्सी, छाछ, जलजीरा आम पना, दही, नारियल पानी आदि का सेवन करें। साथ ही फल तथा सब्जी जिनमें पानी की मात्रा जैसे तरबूज, खरबूज, खीरा, अनानास, संतरा, अंगूर आदि) का अधिक मात्रा में सेवन करें। वहीं शिशुओं तथा बच्चों, 65 वर्ष से अधिक आयु के महिला-पुरूषों, मानसिक रोगियों तथा उच्च रक्तचाप वाले मरीजों का विशेष ध्यान ऐसे समय में रखने की जरूरत है।
ठंडे पानी की रखें पटिटयां
डॉ रघुवंशी के अनुसार यदि कोई व्यक्ति लू तापघात से प्रभावित होता है, तो रोगी को तुरंत छायादार जगह पर कपड़े ढीले कर लिटा दें एवं हवा करें। रोगी को होश में आने की दशा में प्याज का रस अथवा जो का आटा भी ताप नियंत्रण हेतु मला जा सकता है। रोगी के शरीर का ताप कम करने के लिये यदि संभव हो तो उसे ठण्डे पानी से स्नान कराए या उसके शरीर पर ठंडे पानी की पट्टी रखकर पूरे शरीर को ढक दें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहरायें जब तक की शरीर का ताप कम नहीं हो जाता है।
---------------------


Share To:

Post A Comment: