झाबुआ~गर्मी तेज बढ़ी डिमांड-ब्रांडेड कूलर व एसी नए फीचर के साथ 5 से 10 फीसदी तक हुए महंगे~~

झाबुआसंजय जैन~~

गर्मी ने तेवर दिखाना शुरू कर दिएतापमान में तेजी से बढ़ोतरी के साथ बाजार में
कूलर,पंखें,एसी में ग्राहकी भी शुरू हो गई है। कोरोना के दो साल बाद इलेक्ट्रिक दुकानदारों को अच्छे कारोबार की उम्मीद है। ब्रांडेड कंपनियों के कूलर,पंखे व एसी के दामों में 5 से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। इसके कारण नई खरीद पर आमजन की जेब पर भार बढ़ेगा।





 
तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया......
कंपनियों ने भाव में बढ़ोतरी की तो इसके बदले में ग्राहक को नए फीचर वाले उपकरण भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। जिस तरह सर्दी ने रिकॉर्ड तोड़ा,अब गर्मी भी अपने तेवर दिखाने लगी है। अप्रैल के दूसरे सप्ताह में ही दिन का तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के सिस्टम के कारण दो दिन से तापमान में गिरावट है। इसका असर खत्म होते ही फिर से तापमान तेजी से बढ़ेगा। घर,दुकान,संस्था में कूलर,पंखे व एसी चलना शुरू हो गए हैं। इलेक्ट्रिक दुकान व शो-रूमों पर नए उपकरण की डिमांड बढ़ने लगी है। इस बार लोकल सहित ब्रांडेड कंपनी के कूलर के दाम में 5 प्रतिशत बढ़ गए हैं। इसी तरह एसी के दाम में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।






मिल रही 10 साल की वारंटी बड़ी एसी कंपनियों द्वारा......
नए-नए फीचर के साथ एसी बाजार में उतारे हैं। जो 25 हजार से 40 हजार तक में उपलब्ध है। वर्तमान में नए मकानों में लोग एसी लगवाना पसंद कर रहेहैं।  इलेक्ट्रिक शोरूम संचालक संजय शाह-दिव्या इलेक्ट्रॉनिक्स ने बताया कि ब्रांडेड कंपनी के एसी में पहले कंप्रेशर की वारंटी 5 साल आती थी जिसे अब 10 साल कर दिया है। कुलिंग को अपग्रेड किया है जो 58 डिग्री तापमान में भी ठंडक देंगे। डेढ़ टन एसी को एक या पौन टन तक भी करके चलाया जा सकता है। आउटडोर में लगने वाले एसी में जंग भी नहीं लगेगा।






कूलर 15 हजार रुपए तक की रेंज में ......
शहर में लोकल व ब्रांडेड कंपनी के कूलर की रेंज 3500 से शुरू होकर 15 हजार तक है। ब्रांडेड कंपनी के कूलर में एग्जास्ट के साथ ऑटोमेटिक सिस्टम के साथ दो से तीन साल की गारंटी-वारंटी भी मिल रही है। इस कारण ग्राहक लोकल की जगह ब्रांडेड कूलर खरीदना पसंद कर रहे हैं।






दाम में 5 से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी .........
इस साल अच्छी ग्राहकी रहने की उम्मीद है कंपनियों कूलर व एसी के दाम में 5 से 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। वर्तमान में नए फीचर वाले एसी कंपनियों ने लांच किए हैं। इनकी डिमांड ज्यादा है। एसी में एक,डेढ़ दो टन वाले बाजार में उपलब्ध है। नए फीचर व ऑटोमैटिक सिस्टम वाले कूलर ग्राहक ज्यादा पसंद कर रहे हैं। ग्राहकी पिछले दो साल से इस बार अच्छी रहने की उम्मीद है।
..............लाला भाई-देवझिरी अप्लायंस



Share To:

Post A Comment: