झाबुआ~महंगाई की मार.....सोना 54 हजार 500 रुपए और चांदी 69 हजार के पार.....पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से बढ़ी महंगाई के बाद अब महंगे गहनों से बिगड़ा शादी का बजट~~


झाबुआसंजय जैन~~

15 दिन में सोना 2 हजार 500 रुपए प्रति 10 ग्राम और चांदी 2500 रुपए प्रति किलो महंगी,हल्के वजन के गहनों की मांग बढ़ी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से बाजार में पहले ही महंगाई बढ़ रही है। अब सोना-चांदी के भाव भी तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे शादी वाले घरों का बजट गड़बड़ा गया है। शहर में बुधवार को सोना 54 हजार 500 रुपए प्रति 10 ग्राम और चांदी 69 हजार रुपए प्रति किलो के भाव पर बिकी। एक पखवाड़े में सोने में लगभग ढाई हजार रुपए प्रति 10 ग्राम और चांदी में में भी ढाई हजार रुपए प्रति किलो की तेजी आई है।




रूस-यूक्रेन युद्ध से पहले सोना 49 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम और चांदी 62 हजार रुपए प्रति किलो थी......
रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने से पहले सोना 49 हजार प्रति दस ग्राम और चांदी 62 हजार रुपए प्रति किलो के भाव पर बिक रही थी। 3 मई को आखातीज के अबूझ मुहूर्त में अब सोना-चांदी महंगे होने से लोगों ने अपना बजट कम कर दिया है।






भावों में बढ़ोतरी का असर.....
शादी विवाह के लिए कम वजन के गहनों की मांग ज्यादा जिले के ग्रामीण परिवेश में फसल बिकने के बाद शादी विवाह के लिए ग्रामीण सोने-चांदी की जमकर खरीदारी करते हैं। व्यापारियों को भी आखातीज के विवाह सीजन का साल भर इंतजार रहता है लेकिन इस बार सोने-चांदी के आसमान छूते भाव ने शादी वाले परिवारों का बजट बिगाड़ दिया है। सर्राफा बाजार में ग्राहकी पर भी इसका असर हुआ है। विवाह के लिए लोग जेवर खरीदने तो आ रहे है लेकिन खुलकर खर्च नहीं कर रहे।






सोना 55 हजार व चांदी 70 हजार तक पहुंचने का अनुमान सराफा कारोबारियों के मुताबिक....
अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य में सोने-चांदी की कीमतों में तेजी का रुख जारी रहने की संभावना है। सर्राफा कारोबारी बताते हैं कि अभी हालात यही रहे तो अगले सप्ताह तक सोना 55 हजार प्रति दस ग्राम और चांदी 70 हजार प्रति किलो के भाव को पार कर सकती है। चर्चा तो यह भी है कि इस वर्ष सोना 60 हजार और चांदी 75 हजार को पार कर सकती है। इसका सबसे बुरा असर स्थानीय कारोबारियों पर पड़ता दिखाई दे रहा है क्योंकि आम आदमी का बजट बिगड़ रहा है।






भाव बढ़ने का असर ग्राहकी पर पड़ रहा .........
शादी के सीजन में सोना-चांदी के भाव बढ़ने का असर ग्राहकी पर पड़ रहा है। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध लंबा खींचने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का सीधा असर दुनिया के सर्राफा बाजार पर पड़ रहा है। सोना-चांदी के अलावा लोहा,पीतल,तांबा,एल्यूमीनियम सहित अन्य धातुएं पिछले दो माह में तेजी के रिकॉर्ड स्तर को छू गई हँ। भावों में आगे तेजी का रुख बने रहने का अनुमान है।
..........नितिन जैन-महावीर ज्वेलर्स-अध्यक्ष सराफा एसोसिएशन-झाबुआ



Share To:

Post A Comment: