धार~ब्लॉकों में समाधान शिविर लगाएं, लोगों की समस्या का वहीं करें निराकरण ~~

टीएल बैठक में कलेक्टर ने एफआरए नामांतरण प्रकरणों को तेजी से निपटाने के लिए ~~

धार ( डाँ.अशोक शास्त्री )।

लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए ब्लॉक स्तर पर समाधान शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें क्षेत्र के संबंधित अधिकारी लोगों की समस्याओं का यथासंभव वहीं निराकरण करें। जिस ब्लॉक में इसका आयोजन किया जाएं वहां एक दिन पहले इसका व्यापक प्रचार कर लोगों को इसकी सूचना दी जाए। यह बात कलेक्टर सोमवार को टीएल बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इस शिविर की सूचना  क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ताओं को दी जाए।
वन विभाग को तेजी से काम के निर्देश
बैठक में कलेक्टर ने वन विभाग के एफआरए नामांतरण प्रकरणों में तेजी लाने के लिए कहा है।  राजस्व विभाग आपके सहयोग के लिए है। जिले में इस कार्य में एसडीओ फारेस्ट द्वारा रूचि नहीं ली जा रही है। इस कार्य को आगामी एक सप्ताह में शिविर लगाकर सुनिश्चित करें। इस दौरान एडीएम शृंगार श्रीवास्तव सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
बच्चों के टीकाकरण में शिक्षा विभाग सहयोग करें
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि 12 से 14 वर्ष के बच्चों के कोविड टीकाकरण के लिए शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग 29 व 30 अप्रैल को कैम्प आयोजित कर छूटे बच्चों का शत प्रतिशत टीकाकरण करें।  जिन बच्चों के माता-पिता की कोविड से मृत्यु हो गई है उन बच्चों की स्कूल फीस की दिक्कत को महिला बाल विकास विभाग देखे और समस्या का निराकरण करवाए। साथ ही बच्चों को संबंधित विभाग की योजनाओं का लाभ दिलाया जाए। महाविद्यालयों के प्राचार्य यह सुनिश्चित  करें कि उनके कैम्पस की नियमित साथ-सफाई व अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध रहें। महाविद्यालय परिसर से कबाड़ को क्लीयर करें।
सड़क किनारे से अतिक्रमण हटवाएं
कलेक्टर ने कहा कि सभी रोड निर्माण एजेंसी एसडीएम से कोर्डिनेशन कर सड़क किनारे से जाली, बागड, मेड़ के अतिक्रमण को रोड शोल्डर से हटवाएं। एसडीएम अपने क्षेत्र में संजीवनी क्लीनिक के लिए जगह को आईडेंटीफाई कर लें। कृषकों का ईकेवायसी और आधार से उनका बैंक खाता लिंक करने के लिए कैम्प, ग्राम सभा या व्यक्ति को बैंक ले जा कर इनमें से जो भी विकल्प ठीक हो उसे अपनाकर इस कार्य को शत प्रतिशत पूर्ण करें। अपने अनुभाग क्षेत्र में अक्षय तृतीया पर बाल विवाह को रोकने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई की जाए।


Share To:

Post A Comment: