धार~बगैर लाड़लियों के समाज विकास की कल्पना संभव नहीं- विधायक श्रीमती वर्मा ~~

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 का शुभारंभ, धारेश्वर मंदिर में लाड़ली पूजन कर किया सम्मान ~~

धार ( डाँ.अशोक शास्त्री )।

बगैर लाडलियों के समाज के विकास की कल्पना ही संभव नहीं है। मेरी भी 3 बेटियां है, जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में उच्च शिक्षा प्राप्त कर समाज में अपनी पहचान बनाई है। कोरोना जैसी विकट परिस्थिति में जनता व परिवारजनों की सेवा कर समाज व परिवार में बेटे की भूमिका निभाई। यह बात धार विधायक श्रीमती नीना विक्रम वर्मा ने लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कही। रविवार को लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के विमोचन के सजीव प्रसारण के संदर्भ में जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक नीना वर्मा, कलेक्टर डॉ पंकज जैन एवं नगरपालिका उपाध्यक्ष कालीचरण सोनवानिया की उपस्थिती में धारेश्वर मंदिर परिसर में सम्पन्न किया गया। जहां अतिथिगणों ने लाड़ली-पुजन, फल वितरण कर पुष्प वर्षा की।
मेरी बेटी ही मेरे वंश व नाम को आगे बढ़ाएगी- कलेक्टर
कलेक्टर डॉॅ जैन ने भी अपनी एकलौती बेटी के संदर्भ में अपने मनोभाव व्यक्त   करते हुए कहा कि मैं भी आज इस कार्यक्रम के श्रोतागणों में शामिल हूं। समाज में बेटियों के अधिकारों की सुरक्षा व उनके जन्म प्रोत्साहन की शुरुआत हमारे घरों से होना चाहिए। मेरी बेटी ही मेरे वंश व नाम को आगे बढ़ाएगी। लाड़ली लक्ष्मी योजना को ओर आगे विकसित करते हुए सजीव प्रसारण में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बालिकाओं के समग्र विकास हेतु बालिकाओं को उच्च शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करते हुए लाड़लियों को उच्च शिक्षा हेतु आवश्यक 25 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दिए जाने की घोशणा की गई, जो कि बालिकाओं को 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के उपरांत स्नातक में प्रवेश लेने पर 12 हजार 500 रूपए राशि प्रदान की जाएगी एवं शेश 12 हजार 500 रूपए की राशि स्नातक उत्तीर्ण कर स्नाकोत्तर में प्रवेश लेने पर प्रदान किए जाएंगे। 
लाड़लियों का किया सम्मान
लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के जिला स्तरीय कार्यक्रम में योजना से लाभान्वित बालिकाओं एवं एकल बालिकाओं के माता-पिता के साथ ही इस वर्ष कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं को, समाज में बालिकाओं के जन्म एवं बालिकाओं के महत्व को प्रोत्साहित किए जाने हेतु लाडली-पूजन, लाड़ली सम्मान कार्यक्रम एवं प्रमाण पत्र वितरण कार्य अतिथियों ने किया।
3 अन्य क्षेत्रों में भी हुआ आयोजन
लाडली लक्ष्मी योजना 20 के विमोचन के सजीव प्रसारण के संदर्भ में धार के 3 अन्य क्षेत्रों में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें लालबाग परिसर धार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा राजीव यादव, जिपं सीईओ केएल मीणा थे। उच्चतर कन्या छात्रावास ब्रह्माकुण्डी धार क्षेत्र में मुख्य अतिथि दिलीप पटोंदिया व अन्य जनप्रतिनिधि, गंजीखाना डिस्पेंसरी में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व मंडी अध्यक्ष प्रभु राठौर की उपस्थित में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। 


Share To:

Post A Comment: