झाबुआ~चुनावों का शुक्रवार को एलान अब आचार संहिता प्रभावशील हो गयी-चुनाव में बारिश की चुनौती~~

कई गांवों की सड़कें बदहाल,आयोग के निर्देश-गांवों के रास्ते मतदान से पहले ठीक कराए जाएं~~


झाबुआसंजय जैन~~

त्रि-स्तरीय पंचायत चुनावों का शुक्रवार को एलान हो गया। 25 जून से 8 जुलाई के बीच तीन चरणों में यह चुनाव कराए जाएंगे। पहला चरण 25 जून को होगा। दूसरा चरण 1 जुलाई और तीसरे चरण के लिए आठ जुलाई को वोट डाले जाएंगे।





 
मतदान दलों को पहुंचने में मुश्किल आएगी.........
इन चुनावों के दौरान बारिश चुनौती बन सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि मानसून सीजन प्रदेश के सभी जिलों में 15 जून से 20 जून के बीच सक्रिय हो जाएगा। इस बीच जिले के कई गांवों में बारिश के दौरान गांवों के रास्ते बंद हो जाते हैं। ऐसे में मतदान दल का यहां तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है। गांवों के रास्ते बारिश में बंद हो जाते हैं ,यहां तक मतदान दलों को पहुंचने में मुश्किल आएगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की आदर्श आचरण संहिता का आदेश जारी करते हुए बारिश से प्रभावित होने वाले गांवों के रास्ते ,मतदान केंद्रों को ठीक करने भी निर्देश दिए हैं।





 
निर्वाचन आयोग ने चुनाव का ऐलान कर दिया -अब आचार संहिता प्रभावशील हो गयी........
निर्वाचन आयोग ने  चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है । जिससे अब आचार संहिता प्रभावशील हो गयी है। 30 मई से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी।





 
तीन चरणों में होगा मतदान .......
25 जून को पहला चरण,1 जुलाई को दूसरा चरण और 8 जुलाई को तीसरे चरण में मतदान होगा। जिला पंचायत सदस्य का परिणाम 15 जुलाई और 14 जुलाई को पंच सरपंच जनपद सदस्यों का का परिणाम घोषित होगा। 30 मई को चुनाव की अधिसूचना कलेक्टर द्वारा जारी की जाएगी। 6 जून तक नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी ।





 
मतदान सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक.....
10 जून तक दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इसके बाद चुनाव लड़ने वाले प्रत्यशियों की सूची तैयार की जाएगी और चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा मतदान 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा। मतदान केंद्र पर ही  पंच सरपंच के रिजल्ट की घोषणा की जाएगी।

बारिश से पहले ठीक कराएंगे गांवों के रास्ते.........
ग्राम पंचायतों को जाने वाले रास्तों को बारिश से पहले मरम्मत कराएंगे। आयोग ने चुनाव सामग्री को बारिश से बचाने के लिए स्थानीय स्तर पर खरीदने के लिए निर्देश दिए हैं।




Share To:

Post A Comment: