झाबुआ~सरिया 2000 रुपए क्विंटल और सीमेंट के 40 रुपए प्रति बोरी दाम घटने से चार गुना बढ़ी मांग,बंद निर्माण भी शुरू~~

दाम घटने से सीमेंट और सरिया की दुकानों पर अब फिर से बढ़ी बिक्री~~



झाबुआसंजय जैन~~

पेट्रोलियम पदार्थों के रेट घटने से सरिया और सीमेंट के रेट भी काफी नीचे आ गए हैं। रेट घटने से इनकी मांग भी बाजार में बढ़ गई है। पिछले 2 माह की तुलना में इस बार 3 से 4 गुना मांग बढ़ गई है।





 
रेट काफी नीचे आ गए ...........
फरवरी माह में जहां आईएसआई सरिया और कामधेनु सरिया 8200 रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा था,वही जून माह के शुरू होते आईएसआई के दाम घटकर 6200 रुपए और कामधेनु सरिया के दाम घटकर 7000 रुपए प्रति क्विंटल आ गए हैं। वहीं जेके सीमेंट की बोरी 380 की जगह 350 की, एसीसी की बोरी 400 की जगह 360,अल्ट्राटेक 380 की जगह 350 रुपए में बिक रही है। वहीं लोकल ब्रांड के सीमेंट की बोरी 340 की जगह 310 रुपए की हो गई है।





 
जून माह में बिक्री बढ़ी .......
बाजार में सरिया और सीमेंट के रेट घटने से बाजार में इनकी मांग तेजी से बढ़ गई है। जो लोक रेट बढ़ने के कारण अपने मकान निर्माण का कार्य रोक रखे थेए उन्होंने फिर काम शुरू कर दिए हैं और दुकानों में बिक्री बढ़ गई है। वहीं जो दुकानदार कुछ महीनों से हाथ पर हाथ धरे बैठे थे,उनकी   अच्छी खासी आमदनी होने लगी है। सीमेंट-सरिया व्यवसायियो बताया कि जिन दुकानों में आम दिनों में 200 टन प्रति माह सरिया की बिक्री होती थीए वह अप्रेल और मई माह में घटकर 50 टन आ गई थी। लेकिन अब मई के अंतिम सप्ताह और जून माह में बिक्री बढ़ी है।






आने वाले दिन में रेट और कम होने की उम्मीद........
पेट्रोल और डीजल के रेट घटने से एवं सरकार द्वारा टैक्स घटा देने से दामों में कमी आई है। आने वाले दिनों में सरिया और सीमेंट के रेट और कम होने की उम्मीद है। रेट कम होने से जिन लोगों के द्वारा निर्माण बंद करा दिए थे। अब उनके द्वारा भी काम वापस शुरू किए जा रहे हैं। ऐसे में सरिया और सीमेंट दोनों की मांग बढ़ रही है।
.......................................रवि सुराणा-सीमेंट-सरिया व्यापारी -मेघनगर  




Share To:

Post A Comment: