धार~20 हजार पौधों से सामुदायिक भवन के पिछले हिस्से में सघन वन होगा तैयार ~~

नपा तैयारियों में जुटी, मानसून सक्रियता के बाद रोपे जाएंगे पौधे ~~

धार ( डॉ. अशोक शास्त्री )।

पर्यावरण को देखते हुए नगरपालिका आगामी दिनों में शहर के अलग-अलग क्षेत्र में 20 हजार पौधा रोपण करने वाली है। पौधा रोपण को लेकर नपा ने तैयारियां शुरू कर दी है। फिलहाल लालबाग भाग दो के पास में गड्ढे  खोदे गए हैं। वहीं एसपीडीए व रोटरी क्लब के बीच टेनिस कोर्ट के पास में सघन वन बनाने की तैयारियां की जा रही है। हजारों की संख्या में अलग-अलग प्रजातियों के पौधे रोपे जाएंगे। बताया जा रहा है मानसून की सक्रियता होने पर पौधों का रोपण किया जाएगा।
गौरतलब है कि लालबाग भाग दो में पहली बार मियावाकी पद्धति से सघन वन तैयार किया गया है। जहां प्रतिदिन पर्यावरण प्रेमी पहुंचते हैं। लालबाग भाग दो में कई प्रकार के पौधे होने के साथ ही मानसून की वर्षा होने से यहां की हरियाली बढ़ चुकी है। हरियाली होने से प्रति दिन शहरवासी सुबह-शाम योग करने आ रहे है। वहीं अब लालबाग भाग दो के बाहर बंजर जमीन पर पौधारोपण होने से लालबाग भाग दो सुंदरता और भी बढ़ जाएगी।
दूसरा सघन वन की तैयारी 
एसपीडीए व रोटरी क्लब के बीच टेनिस कोर्ट के पास की भूमि पर नगर पालिका सघन वन बनाने की तैयारी कर रहा है। यहां चार हजार पौधे मियावाकी पद्धति  से लगाए जाएगा। मियावाकी पद्धति की विशेषता यह है कि यह वनरोपण की एक पद्धति है। जिसका आविष्कार मियावाकी नामक जापान के एक वनस्पतिशास्त्री ने किया था। इसमें छोटे-छोटे स्थानों पर पौधे रोपे जाते हैं, जो साधारण पौधों की तुलना में दस गुना तेजी से बढ़ते हैं। शहर में दूसरी बार मियावाकी पद्धति से सघन वन बनाया जा रहा है।
अलग-अलग प्रजाति के पौधे रोपेंगे
शहर में अलग-अलग स्थानों पर हजारों की संख्या में पौधा रोपण किया जाएगा। इसमें औषधिय पौधों से लेकर छायादार व फलों के पौधे सहित अलग-अलग प्रजातियों के पौधों का रोपण किया जाएगा। वहीं संभावना जताई जा रही है कि 20 हजार का लक्ष्य होने के बाद शहर के आसपास की पहाड़ियों पर भी पौधारोपण किया जाएगा।
इनका   कहना है
हमने 20 हजार पौधे रोपण का लक्ष्य रखा है जो अलग-अलग क्षेत्रों में रोपे जाएंगे। साथ ही सघन वन भी तैयार किया जाएगा।
निशिकांत शुक्ला, सीमएओ नपा धार


Share To:

Post A Comment: