झाबुआ~आयकर रिटर्न में एक भी ट्रांजेक्शन छूटा तो आएंगे स्क्रूटनी के दायरे में -आयकर रिटर्न भरते समय सावधानी रखे~~

स्टेटमेंट में प्रदर्शित हो रहीं करदाता की 50 तरह की वित्तीय सूचनाएं~~



झाबुआसंजय जैन~~

इस बार रिटर्न भरते समय कई बातों का ध्यान रखना होगा,क्योंकि करदाता की 50 तरह की वित्तीय सूचनाएं एनुअल इंफॉर्मेशन स्टेटमेंट में प्रदर्शित हो रही हैं। इससे एक भी ट्रांजेक्शन भरने में चूक हुई तो रिटर्न स्क्रूटनी के दायरे में आ जाएगा।
जिन करदाताओं की ऑडिट नहीं होती है। उनकी रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। करदाता की 50 तरह की वित्तीय सूचनाएं एनुअल इंफॉर्मेशन स्टेटमेंट के अंदर प्रदर्शित हो रही हैं और टैक्स इनफॉर्मेशन समरी के माध्यम से भी सूचनाएं करदाता के ई-फाइलिंग अकाउंट पर उपलब्ध हैं। फॉर्म 26 एएस में भी कई सूचनाएं उपलब्ध हैं।





 
टैक्स,ब्याज और पेनाल्टी चुकानी पड़ेगी........
इन वित्तीय सूचनाओं का सही आंकलन कर के आयकर रिटर्न दाखिल करना चाहिए। गलती होने पर आयकर रिटर्न स्क्रूटनी के दायरे में आ जाता है,जिसके तहत गहन जांच-पड़ताल की प्रक्रिया से गुजरना होगा और अतिरिक्त टैक्स,ब्याज और पेनाल्टी चुकानी पड़ेगी। अभी ई-फाइलिंग पोर्टल पर समस्त सूचनाएं आधी अधूरी उपलब्ध हो रही हैं। इसलिए करदाताओं को सभी वित्तीय ट्रांजेक्शन को अपडेट होने तक इंतजार करना चाहिए और संपूर्ण वित्तीय ट्रांजेक्शन का समावेश करते हुए अपना आयकर रिटर्न दाखिल करना चाहिए। देखा जाता है कि सीए बैंक की पासबुक लेकर रिटर्न दाखिल कर देते हैं, इससे आने वाले समय में दिक्कतें आ सकती हैं।






पिछले साल नवंबर में शुरू हुई ये नई व्यवस्था......
50 तरह की वित्तीय सूचनाएं एनुअल इंफॉर्मेशन स्टेटमेंट में प्रदर्शित की व्यवस्था पिछले साल नवंबर में शुरू हुई थी। पहले सिर्फ एफडी का ब्याज आता था। अब सेविंग बैंक का ब्याज,नकद जमा-निकालने की सूचनाएं, कोई भी अचल संपत्ति का लेनदेन,शेयर्स लेनदेन,म्यूचुअल फंड,किराया,लाभांश,  क्रेडिट-डेबिट कार्ड लेनदेन की सूचना आदि प्रदर्शित हो रही हैं। इसको ध्यान में रखते हुए आयकर रिटर्न दाखिल करें।






पैन कार्ड का दुरुपयोग लगे तो करें तुरंत शिकायत.......................
ई-फाइलिंग अकाउंट पर एआईएटीएस और 26 एएस में प्रदर्शित सभी ट्रांजेक्शन चेक करें। अगर किसी ट्रांजेक्शन से आप अनभिज्ञ हैं तो आपके पैन कार्ड का दुरुपयोग हुआ है और तुरंत शिकायत करें।
............................एस चौरे एंड एसोसिएट्स-कर सलाहकार-झाबुआ




Share To:

Post A Comment: