धार~खड़े रहकर सफाई करवाई तो नालों से निकली ट्रॉलियां भरकर गाद ~~

सीएमओ का सफाई मित्रों की टीम के साथ मानसून के पूर्व नालों की सफाई का निरीक्षण ~~

नालों पर बड़े-बड़े ओटलें देखकर दुकानदारों से पूछा कैसे करेगा कर्मचारी अंदर घूसकर सफाई ~~

धार ( डॉ. अशोक शास्त्री )।

बारिश के दौरान पानी की सरल तरीके से निकासी को लेकर बड़े नालों की सफाई की जा रही है। यह प्रक्रिया कई दिनों से चल रही है। बुधवार को नगरपालिका सीएमओ निशिकांत शुक्ला ने प्रमुख नालों की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। इस दौरान कई नाले गाद से भरे नजर आए। सीएमओ ने खड़े रहकर सफाई करवाई। जिसमें कई ट्रॉलियां गाद निकलवाई गई। उन्होंने सफाइ मित्रों से नियमित रूप से नालों की सफाई का ध्यान रखने के लिए निर्देशित किया। वहीं लापरवाही देखकर फटकार भी लगाई।
सीढ़ियां रखते ओटले बना लिए
बुधवार को नालों की सफाई के निरीक्षण के दौरान प्रमुख  नाले-नालियों पर दुकान और मकानों के ओटले देखकर सीएमओ श्री शुक्ला ने नाराजगी जताई। धारेश्वर मार्ग पर सड़क की ऊंचाई और नाले के ऊपर बने ओटले की ऊंचाई में कुछ फीट का अंतर था। सीएमओ ने सफाई तो करवाई लेकिन दुकानदारों से कहा कि इस तरह से ओटले होने से आप ही बताओं सफाईकर्मी नियमित रूप से कैसे सफाई कर पाएगा। उन्होंने कहा कि दुकानें यदि सड़क से ऊंचाई पर है और मध्य में नाली  है तो सीढ़ियां होना चाहिए। पूरा ओटला बनाने से सफाई में दिक्कतें आती है।
इन लेट, आऊट लेट का ध्यान रखे
निरीक्षण की शुरुआत औंकार नगर से लेकर ईमलीवन तक बन रहे नाले निर्माण के कार्य एवं डायवर्ट किए गए नाले को देखकर की गई। यहां पर कई खामियां देखने पर उन्होंने नाराजगी जताई। इसके पश्चात मंडी रोड और छत्री रोड नाले की सफाई व्यवस्था देखी गई। उन्होंने सफाई टीम को निर्देशित किया कि नालों के इन लेट और आऊटलेट पर सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए।
आपातकालीन टीम गठित
मानसून सक्रिय होने वाला है। शहर में कई स्थानों पर नालों एवं कई सड़कों पर उचित निकासी ना होने से जल जमाव की स्थिति बनती है। सीएमओ के निर्देश के बाद आदर्श सड़क पर दो-तीन स्थानों पर डिवाईडरों को तोड़कर पानी निकलने के लिए पाईप की निकासी बनाई गई। दरअसल इस सड़क पर बारिश के दौरान काफी पानी जमा हो जाता है। नहर जैसी स्थिति बन जाती है। इधर बारिश में जल जमाव की स्थितियों के मद्देनजर आपातकालीन टीम गठित करने के लिए भी निर्देशित किया है। यह टीम 24 घंटे सक्रिय रहेगी। जल जमाव की सूचना पर पानी की निकासी को लेकर काम कहै


Share To:

Post A Comment: