झाबुआ~रक्षाबंधन से आने वाले सभी त्योहारों पर रहेगी महंगाई की कमर तोड़ मार-कच्ची सामग्री महंगी,इसलिए बढ़ सकते हैं राखियों के दाम~~

11 अगस्त को मनेगा रक्षाबंधन,व्यापारियों ने माल मंगवाना किया शुरू-दो महीने में सौंदर्य प्रसाधनों के दाम में भी 15 से 20 फीसदी का इजाफा~~


झाबुआसंजय जैन~~

भाई-बहन के पवित्र त्योहार रक्षाबंधन की तैयारियां शुरू हो गई है। राखी का व्यापार करने वाले व्यापारी राखियां मंगवाना शुरू करने में लगे हैं। व्यापारियों का कहना है कि इस बार राखियां महंगी मिलेगी। क्योंकि कच्चा माल पिछले साल की तुलना में ज्यादा महंगा हो गया है। कुछ कच्चा माल तो दोगुनी कीमत पर मिला है। रक्षाबंधन का पर्व 11 अगस्त को मनाया जाएगा।






स्टॉक बुलाना शुरु कर दिया......................
व्यापारी भी राखी को लेकर अभी से तैयारियां करने लगे हैं। कई व्यापारियों ने अभी से स्टॉक बुलाना शुरु कर दिया है। राखी पर साड़ी-ज्वेलरी और गिफ्ट आइटम की खासी डिमांड होती है। राखी व्यापारी नाना राठौर ने बताया कि बताया इस बार कच्चा मटेरियल महंगा है। इसके चलते जो राखी पहले 10 रुपए की मिलती थी, वह अब 20 रुपए तक मिलेगी।  






अहमदाबाद से आता है कच्चा मटेरियल.......
व्यापारियों ने बताया कि राखी तैयार करने का कच्चा माल सबसे ज्यादा अहमदाबाद से आता है। कई व्यापारी इंदौर और भोपाल से भी कच्चा माल लाते हैं। व्यापारी तैयार की हुई राखियां लाते हैं।






क्यों महंगी मिलेगी राखियां.....?
राखी व्यापारी नीलेश घोड़ावत  ने बताया कि राखी तैयार करने के लिए कॉटन धागा पहले 180 रुपए किलो तक मिलता था। लेकिन इस साल कॉटन धागा के भाव 300 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। राखी तैयार करने में उपयोग किए जाने वाले मोती पहले 200 रुपए किलो मिलते थे,जबकि इस साल 300 रुपए किलो मिल रहे हैं। इसके अलावा राखी तैयार करने वाली अन्य सामग्री भी महंगी आई है।






बाजार पर महंगाई का असर-120 रुपए का शैंपू 140 में मिल रहा..................
सौंदर्य प्रसाधन पर महिलाओं एवं युवतियों को महंगाई की मार झेलना पड़ रही है। पहले की अपेक्षा लगभग हर उत्पाद पर 20 से 25 रुपए का इजाफा इस समय देखने को मिल रहा है। सबसे ज्यादा महंगे ब्रांडेड कंपनियों के उत्पादों में 15 से 20 फीसदी का इजाफा इस समय देखने को मिल रहा है। सौंदर्य प्रसाधन के दामों में लगातार हो रही महंगाई के कारणों को स्थानीय व्यापारी नहीं बता पा रहे हैं।





 
दो महीने में सौंदर्य प्रसाधनों के दाम में 15 से 20 फीसदी का इजाफा...........
व्यापारियों ने बताया कि सौंदर्य प्रसाधन से जुड़ी हर सामग्री महंगी हो रही है। सीधे-सीधे 20 से 25 रुपए का इजाफा सौंदर्य प्रसाधनों में और 40 से 50 रुपए का इजाफा खाद्य प्रोडक्ट में हुआ है। नामी ब्रांड के साबुन,कपड़ा धोने का सोडा और फेसवॉश के दामों की हर नई पैकिंग में दाम बढ़कर आ रहे हैं। एक नामी कंपनी का शैंपू जो 120 रुपए का एक महीने पहले आ रहा था,वह इन दिनों 140 रुपए का बिक रहा है। वहीं एक कंपनी के 5 पीस 100-100 ग्राम साबुन के जो 90 रुपए के बिक रहे थे,इस समय 150 रुपए में मिल रहे हैं।





 
दाम नामी कंपनी के प्रोडक्ट पर बढ़ रहे ..................
किराना व्यापारियों के अनुसार सबसे अधिक दाम नामी कंपनी के प्रोडक्ट पर बढ़ रहे हैं। छोटे पैक पर चार एवं मध्यम पैक पर आठ रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने कहा कि मध्यम पैक में 85 रुपए में मिलने वाला पाउडर 110 रुपए और 1 किग्रा का पैक जो 190 रुपए में आ रहा था उसके दाम बढ़कर 225 रुपए तक पहुंच गए हैं।






इन प्रोडक्टों के दामों में भी हुआ इजाफा.......
पिछले दो पहले जिस नमकीन के दाम 220 रुपए प्रति किग्रा थे, अब वह बढ़कर 250-260 रुपए हो गए हैं। नारियल तेल के दामों में भी इजाफा आया है। 500 ग्राम की पैकिंग के दाम जो एक महीने पहले 190 रुपए थे,अब वह बढ़कर 215 रुपए हो गए हैं। साथ ही 200 ग्राम का टूथपेस्ट जो पहले 90 रुपए का आ रहा था वह अब 106 रुपए में मिल रहा है।




Share To:

Post A Comment: