झाबुआ~आज से लगेगा 18़ प्लस वाले  5 लाख 71 हजार 206 लोगों को बूस्टर डोज फ्री-जिसने अभी तक एक भी डोज़ नहीं लगवाया,उन्हें एक और मौका~~

स:शुल्क डोज को लोगों ने गंभीरता से नहीं लिया तो सरकार ने फ्री लगाने का निर्णय लिया~~


झाबुआसंजय जैन~~

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार ने वैक्सीनेशन शुरू किया था। पहला व दूसरा डोज फ्री लगाया। इसके बाद हेल्थ वर्कर,फ्रंटलाइन वर्कर तथा 18़ प्लस वाले लोगों को बूस्टर डोज फ्री में लगाए जा रहे थे।18़ प्लस वाले आयु वर्ग के लोगों को बूस्टर डोज लगवाना जरूरी था। सरकार ने यह स:शुल्क लगाने के आदेश जारी किए थे।  प्रति डोज 386 रुपए निर्धारित किया था। स:शुल्क डोज को लोगों ने गंभीरता से नहीं लिया।





 
 लिया बूस्टर डोज फ्री लगाने का निर्णय........................
 प्रदेश सहित देश में कोरोना संक्रमण फिर से पैर पसारने लगा है। इसको देखते हुए सरकार ने 18 प्लस के सभी लोगों को आज शुक्रवार से बूस्टर डोज फ्री लगाने का निर्णय लिया है। आदेश मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। गुरुवार को वैक्सीनेशन में लगने वाली टीमों को ट्रेनिंग दी गयी।




5 लाख 71 हजार 206 लोगों को बूस्टर डोज फ्री.............





 जिले में 18़ प्लस आयु वर्ग के 5 लाख 71 हजार 206 लोगों को दोनों डोज लगने के बाद बूस्टर डोज लगवाना जरूरी है। जिनको 180 दिन  पहले दूसरा डोज लगा था उन्हें अब बूस्टर डोज लगवाना है। अब सरकार ने आज 15 जुलाई से सभी को फ्री में बूस्टर डोज लगाने का निर्णय लिया है । जिले में  5 लाख 40 हजार 260 लोगों को कोविशील्ड तथा 30 हजार 946 लोगों को को वैक्सीन के डोज लगे थे। इन सभी को बूस्टर डोज लगाए जाएंगे। अभी तक तकरीबन 4 हजार फ्रंटलाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज लग चुका है।




जिले में इन स्थानों पर आज से फिर शुरू होगा वैक्सीनेशन......................
शहर के शासकीय भवनों में वैक्सीनेशन कैंप लगाकर लोगों को पहले व दूसरे डोज लगाए थे। शुक्रवार से फ्री बूस्टर डोज के लिए जिले के सभी  अस्पताल,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र,उप स्वास्थ्य केंद्र व हेल्थ एंड वेल्थ सेंटर  चिह्नित किए हैं।






जिसने अभी तक एक भी डोज़ नहीं लगवाया,उन्हें एक और मौका........................
जिसने अभी तक एक भी डोज़ नहीं लगवाया,उन्हे पहला डोज लगवाने का सुनहरा मौका है। वे सीधे केंद्र पर अपना आधार कार्ड साथ ले जाकर पहला डोज लगवा सकते है।




और भी केंद्र खोलने की रूपरेखा..................
अस्पताल,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र,उप स्वास्थ्य केंद्र व हेल्थ एंड वेल्थ सेंटर,इन केंद्रों के अलावा हम निचले स्तर तक जाकर बहुत ही जल्द और भी केंद्र खोलने की रूपरेखा पर कार्य भी कर रहे है।
........................................राहुल गणावा-जिला टीकाकरण अधिकारी,झाबुआ  




Share To:

Post A Comment: