झाबुआ~वोटर आईडी से आधार कार्ड जोड़ने 1 अगस्त से घर-घर दस्तक देंगे बीएलओ~~

विधानसभा चुनाव से पहले समस्त शिकायतें हल करने राज्य निर्वाचन आयोग ने अभी से शुरू कर दी तैयारी...........



झाबुआसंजय जैन~~

कई मतदाताओं के नाम वार्ड में नहीं होने,रहवासी क्षेत्र व केंद्र बदलने,नाम कटने जैसी शिकायतें ज्यादा आती थीं। यह स्थिति पूरे प्रदेश में सामने आती थीं। यह शिकायतें अब विधानसभा चुनाव में न रहे,इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत वोटर आईडी नंबर को आधार से जोड़ने के लिए 1 अगस्त से अभियान चलेगा और बीएलओ घर-घर जाकर आधार कार्ड लेंगे।





 
लिंक करवाना स्वैच्छिक .......................
आधार लिंक करवाना स्वैच्छिक रखा है क्योंकि इसके साथ 11 वैकल्पिक दस्तावेज में से एक की जानकारी देने की सुविधा दी है। इसका मुख्य उद्देश्य रिपीट-डुप्लीकेट ईपिक की पहचान करना आसान होगा और जो शिकायतें अब तक आती रही थीं, उसे दूर किया जा सके।





 
जिला स्तर पर तैयारियां शुरू ................
मप्र के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने 22 जुलाई को आधारकार्ड को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए थे। इसमें कहा है कि 1 अगस्त से मतदाताओं के आधार नंबर स्वैच्छिक आधार पर लिए जाएं। इसके बाद इन्हें गरुड़ एप पर फीड किया जाए। इसके बाद से ही जिला स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।





 
1 अगस्त से घर-घर दस्तक देंगे बीएलओ......................
1 अगस्त को जिला स्तर पर अभियान की शुरुआत होगी और बीएलओ अपने-अपने क्षेत्र के घर-घर जाकर मतदाता से संपर्क कर उसका आधार नंबर लेंगे। इसके लिए प्रत्येक परिवार को चाहिए कि वे अपने सभी मतदाता सदस्यों के आधार और वोटर कार्ड की फोटोकॉपी तैयार रखें ताकि एक बार में ही यह काम हो सके। बीएलओ पहले जानकारी देने आएंगे और पश्चात निर्धारित तारीख के बाद फोटोकॉपी लेने आएंगे और प्रारूप-6 ख में भरेंगे। पश्चात प्रारूप-6 ख भौतिक रूप से बीएलओ,ईआरओ या अधिकृत व्यक्ति के माध्यम से तथा ऑनलाइन जैसे ईआरओनेट,गरुड़ एप,एनवीएसपी पोर्टल,वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से भरेगा।






मतदाता भी भर सकता है प्रारूप.......
 मतदाता भी ऑनलाइन प्रारूप-6 ख भर सकता है। आधार के प्रमाणीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर और आधार डाटाबेस में दर्ज मोबाइल नंबर पर प्राप्त होने वाले ओटीपी के माध्यम से कर सकता है।




 981 बीएलओ लगेंगे अभियान में .....
वोटर आईडी को आधार से लिंक करने का अभियान 1 अगस्त 2022 से 31 मार्च-2023 तक निर्धारित की है। आधार नंबर या अन्य दस्तावेज की फोटो एकत्र करने के लिए जिले की तीनों विधानसभा में 981 बीएलओ लगेंगे। तीनों विधानसभा में मतदाता 8 लाख 23 हजार है।






बैठक आयोजित की गई ...........................
इस संबंध में आज कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में अपर कलेक्टर एसएस मुजाल्दा के अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष, इंडियन नेशनल कांग्रेस अध्यक्ष, बहुजन समाजवादी पार्टी अध्यक्ष, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी जिला स्तर के मास्टर ट्रेनर लोकेंद्र सिंह चौहान ,हरीश कुंडल,विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर,सुपरवाइजर,बीएलओ,जिले के समस्त एसडीएम एवं तहसीलदार को आमंत्रित किया गया था। अनुभाग स्तर,जनपद पंचायत स्तर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व,तहसीलदार,सीईओ जनपद पंचायत एवं निर्वाचन सुपरवाइजर एवं बीएलओ उपस्थित थे। भारत निर्वाचन कार्यालय के सुपरवाइजर प्रकाश सिंगाडिया के द्वारा आवश्यक समस्त निर्देशों की प्रतिलिपि सभी को उपलब्ध करवाई ।




Share To:

Post A Comment: