झाबुआ~हर घर तिरंगा अभियान-देश भक्ति का जज्बा,जिले के 2 लाख 22 हजार 593 घरों पर लगेगा तिरंगा~~

425 केंद्रों से वितरण करने की तैयारी -350 व्यक्ति तैयार करेंगे 70 हजार राष्ट्रीय ध्वज~~

झाबुआसंजय जैन~~

हर घर तिरंगा अभियान के तहत जिले में स्कूल-कॉलेज,शासकीय कार्यालयों व गली-मोहल्लों में 2 लाख 22 हजार 593 राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाएंगे। यह सब आजादी के अमृत महोत्सव के तहत होगा। इसका मकसद लोगों में देशभक्ति की भावना व राष्ट्रीय ध्वज के बारे में उन्हें जागृत करना रहेगा।

 
चलेगा हर घर तिरंगा अभियान 11 से 17 अगस्त के बीच .................
हर घर तिरंगा अभियान 11 से 17 अगस्त के बीच चलेगा। हर घर तिरंगा अभियान हेतु कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने जिले के सभी नागरिकों से सहभागी बनने और अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने का आह्वान भी किया है। प्रत्येक घर में झंडा लगाने हेतु ग्राम स्तर पर पंचायती राज संस्थाओं,नगरीय निकायों, एनजीओ, जन अभियान परिषद आदि के माध्यम से जनजागृति अभियान चलाया जाएगा। जिले में ध्वज वितरण के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में 425 केंद्र स्थापित किए जाएंगे।   

             
ध्वज सशुल्क मिलेगा..................
अभी शुल्क का निर्धारण नहीं किया गया हैं। जिले में तिरंगा कहां मिलेगा...? कहां-कहां और कैसे फहराए जाएंगे...?  इसके लिए जिला स्तर प्रारंभिक तैयारी हो चुकी है। जैसा नाम वैसे जिले के सबसे कम उम्र के डिप्टी कलेक्टर तरुण जैन ने बताया कि अब तक किए गए आकलन अनुसार जिले में शहरी क्षेत्रों में लगभग 30 हजार और ग्रामीण क्षेत्रों में 2 लाख 22 हजार 593 घर है,जबकि जिले में 6 हजार 97 शासकीय संस्थाऐ है। इसी अनुरुप लक्ष्य तय किया है। स्व-सहायता समूह के 350 व्यक्तियों द्वारा 70 हजार झंडों का निर्माण किया जाएगा। शेष 1 लाख 52 हजार 593 झंडे जेम पोर्टल व अन्य स्थानों से क्रय किए जाना प्रस्तावित है। इस तरह मांग अनुरुप 1 लाख 92 हजार 593 झंडों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। इन झंडों के वितरण के लिए जिले के नगरीय क्षेत्रों में 50 व ग्रामीण क्षेत्रों में 375 झंडा वितरण केंद्र स्थापित किए जाएंगे।



जिले का प्रत्येक नागरिक बने अभियान में सहभागी....................
भारत सरकार द्वारा किए गए संशोधन अनुसार राष्ट्रीय ध्वज अब हाथ से बुने एवं काते हुए कपड़े के साथ ही मशीन द्वारा सूती,पॉलिस्टर,ऊ नी,रेशमी, खादी के कपड़ों द्वारा भी बनाया जा सकता है। हर घर तिरंगा अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए निर्देश दिए है कि स्वाधीनता दिवस पर ध्वजारोहण का कार्यक्रम प्रतिवर्ष की भांति पारंपरिक रुप से मनाया जाएगा। जिले में 11 से 17 अगस्त तक आयोजित किए जा रहे हर घर तिरंगा अभियान में जिले के सभी नागरिक सहभागी बने और अपने-अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराए ।
..........................सोमेश मिश्रा-कलेक्टर-झाबुआ


 
तिरंगा फहराने से पहले जिले के लोगों को ध्वज संहिता भी समझाएंगे...................
तिरंगा फहराने से पहले जिले के लोगों को ध्वज संहिता के मुख्य अंश भी बताए जाएंगे,ताकि तिरंगे का सम्मान सभी आदर के साथ करें। इसी दौरान तिरंगा कब और कैसे फहराना है.....?  सात दिन के अभियान के बाद क्या करना है....? सरकारी परिसर में सूर्योदय पर ध्वजारोहण व सूर्यास्त पर ध्वज को सम्मान के साथ उतारने के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इसके लिए जिला पंचायत की टीम अलग-अलग संगठनों की भी मदद लेगी।
...............................तरुण जैन-डिप्टी कलेक्टर,झाबुआ


Share To:

Post A Comment: