झाबुआ~ पर्यटन की खासियत बताओ,प्रदेश की सैर पर जाओ ~~

टूरिज्म से बच्चों को जोड़ने के लिए मप्र पर्यटन विकास निगम शिक्षा विभाग के सहयोग से 24 अगस्त को कराएगा क्विज प्रतियोगिता~~


झाबुआसंजय जैन~~

प्रदेश के पर्यटन से जुड़े सवालों को जवाब दो और इनाम के साथ सैर-सपाटे का इनाम पाओ। स्कूली विद्यार्थियों को प्रदेश के पर्यटन से परिचित कराने और पर्यटन के माध्यम से सीखने के उद्देश्य से मप्र टूरिज्म बोर्ड यह मौका दे रहा है। इसके अंतर्गत जिला स्तरीय पर्यटन क्विज प्रतियोगिता 24 अगस्त को जिला शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाएगी। इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 





जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता अगले माह,184 स्कूलों की टीम होगी शामिल ...............
जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में जिले के 184 शासकीय,अशासकीय,सीबीएसई और केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। प्रत्येक स्कूल की एक टीम शामिल होगी,टीम में 3 विद्यार्थी शामिल होंगे। विजेता-उपविजेता टीमों को पर्यटन निगम के होटलों का टूर पैकेज सहित प्रमाण-पत्र और मेडल दिए जाएंगे। 




लिखित प्रश्नोत्तरी और ऑडियो विजुअल प्रश्न होंगे.......
जिला स्तरीय प्रतियोगिता दो चरणों में होगी। पहले चरण में लिखित प्रश्नोत्तरी और दूसरे चरण में ऑडियो विजुअल प्रश्न शामिल होंगे। लिखित प्रश्नोत्तरी में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली 6 टीमों को दूसरे चरण में प्रवेश देंगे। इसमें तीन टीम का चयन होगा। दोनों चरणों में प्रदेश के पर्यटन एवं पर्यटन से संबंधित परिक्षेत्र,कला,संवर्धन,अध्यात्म,ऐतिहासिक धरोहर,प्राकृतिक,सांस्कृतिक परिवेश एवं प्रदेश में फिल्मांकित फिल्म आदि से संबंधित प्रश्न होंगे। इस बार आजादी का अमृत महोत्सव में मप्र के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थलों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी से संबंधित प्रश्न भी शामिल किए जाएंगे।






5 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन........
प्रतियोगिता दो स्तरों पर होगी। पहले चरण में जिला स्तरीय प्रतियोगिता 24 अगस्त को होगी। इसमें शामिल होने इच्छुक विद्यार्थी अपने स्कूल में आवेदन कर सकेंगे। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने वाली 3 सदस्यीय टीम का चयन संबंधित विद्यालय के प्राचार्य विद्यालय स्तर पर करेंगे।चयनित तीन विद्यार्थियों की टीम बनाकर आवेदन 5 अगस्त तक कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी झाबुआ में जमा कर सकेंगे। हर जिले की प्रथम तीन विजेता टीमों को दो रात और 3 दिन तथा तीन उपविजेता टीमों को पर्यटन विकास निगम के होटलों में एक रात और 2 दिन ठहरने का निशुल्क कूपन दिया जाएगा। इसमें पर्यटन स्थल तक आने-जाने,भोजन,स्थानीय भ्रमण आदि का व्यय शामिल होगा। जिला स्तर पर पहले स्थान पर आई टीम दूसरे चरण में राज्य स्तर पर प्रतियोगिता में भाग लेगी।
००००००००००००००० बॉक्स खबर ०००००००००००००००००००००००००
??????? हो रहे कई प्रश्न खड़े विभाग की लापरवाही के चलते ????????
ओपी बनडे-जिला शिक्षा अधिकारी-झाबुआ ने बताया कि चुनाव की व्यस्तता के कारण इस पर आगे की कार्यवाही हेतु हम सभी स्कूलों को प्रपत्र अब भेजेंगे,वैसे आदेश की कॉपी हमने अधिकतर स्कूलों को मेल द्वारा भेज दी है। जबकि दूसरे अधिकतर जिलों में इस स्पर्धा के बारे में प्रपत्र भी भेज दिए है जिसमे निर्धारित प्रक्रिया के तहत टीम बनाकर 5 अगस्त तक आवेदन जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय,प्राचार्य उत्कृष्ट उमावि-झाबुआ या ईमेल पर भेज देवे ऐसा निर्देशित किया गया है । गौरतलब  है कि 12 जुलाई को आदेश आये थे कि जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने वाली 3 सदस्यीय टीम का चयन संबंधित विद्यालय के प्राचार्य विद्यालय स्तर पर कर चयनित तीन विद्यार्थियों की टीम बनाकर आवेदन 5 अगस्त तक कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी या प्राचार्य उत्कृष्ट उमावि-झाबुआ में जमा कराना है। जबकि अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है,ऐसे में अब बचे शेष 12 दिनों में यह कैसे संभव हो पायेगा....? कब निर्देश पहुंचेंगे....? कब टीमें बनेगी....? कब बच्चे तयारी करेंगे.....? और कैसे वे चयनित और सफल होंगे.....? ऐसे कई प्रश्न विभाग की लापरवाही के चलते खड़े हो रहे है।
                                                           ००००००० बॉक्स खबर  ००००००००००००००००
ई-मेल से भी भेज सकेंगे आवेदन....................
चुनाव की व्यस्तता के कारण इस पर आगे की कार्यवाही हेतु हम सभी स्कूलों को प्रपत्र अब भेजेंगे,वैसे आदेश की कॉपी हमने अधिकतर स्कूलों को मेल द्वारा भेज दी है। जिले के शासकीय व अशासकीय स्कूलों निर्धारित प्रक्रिया के तहत टीम बनाकर 5 अगस्त तक आवेदन जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय प्राचार्य उत्कृष्ट उमावि-झाबुआ या ई-मेल पर भी कर सकते है।
.................................ओपी बनडे-जिला शिक्षा अधिकारी-झाबुआ




Share To:

Post A Comment: