धार~ आज मोतीबाग चौक से निकलेगी अमर जवान ज्योति यात्रा ~~

75वें स्वराज अमृत महोत्सव के तहत धार में होंगे विभिन्न आयोजन, समाज जनों की वृहद बैठक संपन्न,~~

धार ( डाॅ. अशोक शास्त्री )।

देश के 75 वें स्वतंत्रता दिेवस को अमृत महोत्सव के रूप में संपूर्ण देश भर में भिन्न-भिन्न प्रकार से मनाया जा रहा है। अमृत महोत्सव की तैयारियों को लेकर स्वराज अमृत महोत्सव समिति के तत्वाधान में 31 जुलाई को मिलन महल में एक वृहद बैठक आयोजित की गई। बैठक में मार्गदर्शन देने हेतु राष्टÑीय स्वयं संघ के विभाग प्रचारक अंकित गजकेश्वर विशेष रूप से उपस्थित थे। बैठक में स्वराज अमृत महोत्सव के अर्पित पुजारी ने कार्यक्रम की भूमिका रखी। इस अवसर पर विभाग प्रचारक श्री गजकेस्वर ने स्वराज के विषय पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया की देश को आज हमारे गुमनाम बलिदानियों को याद करने का समय है। देश के स्वाभिमान को समझना आवश्यक है। स्वाधीनता से स्वतंत्रता की ओर बढ़ने का समय है। उन्होंने कहा कि गत 26 जनवरी से स्वराज अमृत महोत्सव के निमित्त धार में विभिन्न प्रकार के आयोजन किए गए, क्योंकि अब इस अभियान का समापन है इसलिए पूरा धार शहर मिलकर एक साथ इस आयोजन को एक महा उत्सव के रूप में मनाए। स्वराज पखवाड़ा के अंतर्गत 1 अगस्त से 15 अगस्त तक शहर के विभिन्न वर्गों में अलग-अलग प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।   पखवाड़े के तहत पूर्व सैनिक सम्मेलन, मातृ सम्मेलन, स्वराज स्कूली विद्यार्थियों की साइकिल यात्रा, कलाकारों के लिए एक शाम देश के नाम आयोजित होंगे।
स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या बनाएंगे मानव शृंखला
14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शाम 6 से 6:15 तक मानव श्रृंखला बनाई जाए। जिसमें प्रत्येक वर्ग  एवं प्रत्येक समाज की भूमिका रहेगी। मानव श्रृंखला के पश्चात सभी लोग लालबाग पर भारत माता की आरती का आयोजन करें। स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर 15 अगस्त को एक साथ धार शहर के प्रत्येक घर पर प्रात: 10 बजे झंडा फहराने का कार्यक्रम होगा। उसी दिन शाम को भारत माता का पूजन का  एवं अमृत महोत्सव के अंतर्गत सभी ज्ञात-अज्ञात महापुरुषों के चित्रों से शहर को सजाया जाएगा।आयोजनों में सभी समाज, सभी संस्था, सभी संगठनों एवं प्रत्येक नागरिक की भूमिका सुनिश्चित होना चाहिए। बैठक में सभी समाज के प्रमुख, राजनीतिक दल, व्यापारी संगठन, व्यायामशाला के प्रमुख, सामाजिक संगठन के पदाधिकारियों के साथ मातृशक्ति भी उपस्थित थी। आभार अमृत महोत्सव समिति के पदाधिकारी अर्पित पुजारी ने माना। जानकारी मीडिया प्रभारी ज्ञानेंद्र त्रिपाठी को जानकारी दी।
पखवाड़े के तहत यह होंगे कार्यक्रम
1अगस्त को अमर जवान ज्योति यात्रा साय 5 बजे ज्योति मंदिर मोतीबाग चौक से प्रारंभ कर राजवाड़ा, आनंद चौपाटी, धानमंडी, मोहन टॉकिज चौराहा, बलिदान ज्योति स्थल लालबाग़ पर श्रद्धांजलि के उपरांत समापन होगा ।
2 अगस्त को चित्रकला प्रदर्शनी।
3 अगस्त जनजाति संगोष्ठी 1 बजे।
4 अगस्त को किसान सम्मेलन।
5 अगस्त को पूर्व सैनिक सम्मेलन" समय-3 बजे लालबाग मेंआयोजित होगा।
6 अगस्त संगीत समारोह का आयोजन होगा।
7 अगस्त मातृशक्ति सम्मेलन 2 बजे होगा।
8 अगस्त ‘स्वराज दौड़’ प्रात:7 बजे राजा भोज प्रतिमा से बलिदानी स्मारक लालबाग तक।
9 अगस्त वरिष्ठजन गोष्ठी शाम 5 बजे से होगी।
10 अगस्त चिकित्सक संगोष्ठी,
11 अगस्त ‘1 राखी बलिदानियों की’ कार्यक्रम होगा।
12 अगस्त लालबाग में शस्त्र कला प्रदर्शन होगा।
13 अगस्त ‘बाल वीर स्वराज साइकल यात्रा’ निकलेगी जो ज्योति मंदिर से  सायं 5 बजे प्रारंभ होगी।
14 अगस्त मानव शृंखला शाम 6 बजे से 6.15 तक, लाबाग में 6.30 बजे भारत माता की आरती।
15 अगस्त को प्रात: 10 बजे नगर के प्रत्येक घरों में एक साथ तिरंगा फहराना रात्रि 8 बजे बस्तिश: भारत माता पूजन कार्यक्रम होंगे।


Share To:

Post A Comment: