बड़वानी~ द्वितीय चरण में वोट डालने वालो में दिखा भारी उत्साह~~

द्वितीय चरण में कई स्थानो पर तीन बजे के बाद भी चलता रहा मतदान~~

बड़वानी त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के द्वितीय चरण में विकासखण्ड ठीकरी, राजपुर एवं निवाली की ग्राम पंचायतो में शुक्रवार 01 जुलाई को हुये मतदान में मतदाताओ का उत्साह देखने लायक था । प्रातःकाल से ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी-लंबी लाईने लग गई थी, जो दिनभर चलती रही। मतदान हेतु निर्धारित दोपहर 3 बजे कि पश्चात् भी कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लाईन वोट डालने हेतु लगी रही। जिसके कारण कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं सेक्टर अधिकारियों की उपस्थिति में लाईन में लगे मतदाताओं को पीछे से टोकन देकर मतदान की प्रक्रिया को जारी रखा गया।
कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला तथा निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक श्री प्रभात कुमार वर्मा ने पूरे दिन क्षेत्र में घूम-घूमकर मतदान की प्रक्रियाओं का निरीक्षण किया। वही सेक्टर एवं कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तथा पुलिस पदाधिकारियों ने भी अपनी उपस्थिति क्षेत्र में सतत् बनाये रखी। जिससे मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण रूप से संचालित होती रही।
कई मतदान केन्द्रों पर बांटे गये टोकन
द्वितीय चरण के मतदान के दौरान विकासखण्ड राजपुर, ठीेकरी एवं निवाली के कई ऐसे मतदान केन्द्र थे, जहां पर टोकन वितरित किये गये।
दोपहर 1 बजे तक हो चुका था 50 प्रतिशत वोटिंग
जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार दोपहर 1 बजे तक विकासखण्ड राजपुर की ग्राम पंचायतो में औसत रूप से 63.1 प्रतिशत, विकासखण्ड ठीकरी की ग्राम पंचायतो में औसत रूप से 63 प्रतिशत तथा विकासखण्ड निवाली की ग्राम पंचायतो में 67.2 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इसके पश्चात् भी कई मतदान केन्द्रो पर लम्बी-लम्बी कतारे लगी थी ।
छाया-पानी, व्हील चेयर की रही व्यवस्था
प्रथम चरण में विकासखण्ड राजपुर, ठीकरी एवं निवाली के 534 मतदान केन्द्रों पर हुए मतदान के दौरान मतदाताओं को छाया, पानी एवं व्हील चेयर की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई थी। व्हील चेयर सुविधा का लाभ दिव्यांगजनों एवं वृद्धजनों ने अपने परिवार के सदस्यों या मतदान केन्द्र पर नियुक्त सहयोगी कर्मी के माध्यम से लिया।
100 वर्षीय श्री रूगनाथ जी ने किया अपने मताधिकार का उपयोग
लोकतंत्र उत्सव में प्रत्येक मतदान का क्या महत्व होता है, यह पुनः देखने को मिला हमे त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के द्वितीय चरण में विकासखण्ड ठीकरी के ग्राम बरूफाटक के मतदान केन्द्र क्रमांक 129 पर। जब लगभग 100 वर्षीय श्री रूगनाथ जी ने अपने मताधिकार का उपयोग किया तो कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने उनके कंघे पर हाथ रखकर जहां उनके जोश को सराहा कि इस आयु में भी वे अपने मताधिकार का महत्व समझते है, यह दूसरों के लिए सीख लेने वाली बात है।


Share To:

Post A Comment: