झाबुआ~शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान झाबुआ में प्रारंभ हुआ निशुल्क वाहन चालन प्रशिक्षण* आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश की और परिवहन विभाग की "अनूठी पहल " का लाभ उठाएं और आर्थिक रूप से सक्षम हो कलेक्टर  --  सोमेश मिश्रा~~





   झाबुआ  ! मध्यप्रदेश शासन परिवहन विभाग  द्वारा अनुसूचित जनजाति के व्यस्क (18-35 आयु समूह) युवक-युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था (आई.टी.आई.) झाबुआ परिसर में हल्के मोटर यान/व्यवसायिक वाहन यान (Commercial Motor Vehicle) चालन का निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ आज जिला कलेक्टर  के द्वारा किया गया।





     मुख्य अतिथि के रूप में अपना उद्बोधन देते हुए कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि आप सभी जानते हैं की फोर व्हील  चलाना उपलब्धि नहीं है कही जा सकती ,जबकि आज की तारीख में रोजमरजा की जरूरत कही जा सकती है ! आप देखते हैं कि जैसे-जैसे रोजगार के अवसर आ रहे हैं ,उसमें आत्मनिर्भर बनने के लिए लाइसेंस की बहुत जरूरत होती है , जैसे कि आप देखते हैं कि झाबुआ में एक ब्रांडेड टूर एंड ट्रेवल्स नहीं है, तो इसके लिए आप को विभाग से लोन लेकर एक गाड़ी से प्रारंभ कर सकते हैं ।  





 प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 40 प्रशिक्षणार्थियों को चयनित किया गया है ,जो कि हाईस्कूल से लेकर परास्नातक तक योग्यताधारी है ,उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम 30 दिवस का होगा,जिसमें 155 घण्टों का व्यवहारिक (सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक) प्रशिक्षण सम्मिलित होगा, योजना में प्रशिक्षित लाभार्थी को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था द्वारा प्रमाण-पत्र के साथ ही परिवहन विभाग द्वारा नियमानुसार ड्रायविंग लायसेंस प्रदान किया जायेगा,बाहर से आने वाले युवक-युवतियों को पृथक-पृथक छात्रावास तथा भोजन की निःशुल्क सुविधा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था झाबुआ में होगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जनजाति के वयस्क युवक-युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराना है,इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने के उपरांत युवक-युवतियों को शासकीय-अशासकीय अथवा स्वरोजगार के अवसर सहज रूप से उपलब्ध हो सकेगें।  





     इस अवसर पर प्रशिक्षणार्थियों के साथ कलेक्टर श्सोमेश मिश्रा,जिला परिवहन अधिकारी कृतिका मोहटा,महाप्रबंधक एमएसएमई  वीरेन्द्र सिंह इश्किया एवं शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान झाबुआ के प्राचार्य  मोहन सिंह गरवाल, प्रभारी पी आर ओ श्सुधीर कुशवाह उपस्थित थे।                           




Share To:

Post A Comment: