धार~माछलिया घाट पर जाम की स्थिति, कलेक्टर डॉ जैन मोटरसाइकिल से पहुंचे हेल्थ एंड वैलनेस सेन्टर ~~

मारोल मावि पहुंचे कलेक्टर ने बोर्ड पर गणित के सवाल लिखकर बच्चों से पूछे उत्तर, किताब का वाचन भी करवाया  ~~

कलेक्टर डॉ जैन शनिवार को रहे जिले के सरदारपुर विकासखंड के ग्रामों के दौरे पर~~

धार ( डॉ. अशोक शास्त्री )।

कलेक्टर डॉ पंकज जैन शनिवार को जिले के सरदारपुर विकासखंड के ग्रामो के भ्रमण पर रहे। उन्होंने मारोल, इडरिया, भीमरोड, सेमलिया, दत्तीगांव तथा माछलिया आदि ग्रामों में बने हेल्थ एंड वैलनेस उपस्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ जैन ने हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर मरोल पर पदस्थ कम्यूनिटी हेल्थ आॅफिसर प्रकाश बघेल के उपस्थित न रहने पर नाराजगी जाहिर व्यक्त करते हुए उन्हें सेवा से पृथक करने के निर्देश साथ में मौजूद सीएमएचओ डॉ शिरीश रघुवंशी को दिए। एएनम नरगिश शेख को मुख्यालय पर निवास करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम मारोल के उपस्वास्थ्य केंद्र एवं विद्यालय के सामने पानी की निकासी न होने पर तत्काल सचिव को जल निकासी की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया और मारोल माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ जैन ने बोर्ड पर गणित के सवाल लिख कर वहां मौजूद विद्यर्थियों से उनके उत्तर पूछे। साथ ही विद्यार्थियों से किताब का वाचन करने को कहा। विद्यार्थियों के शिक्षा के स्तर को लेकर उपस्थित शिक्षक को शिक्षा के गुणवत्ता सुधार करने हेतु निर्देश दिए। 
कई सीएचओ नदारद, सेवा से पृथक करने   के निर्देश
   कलेक्टर डॉ जैन के हेल्थ एन्ड वैलनेस सेंटर इडरिया के निरीक्षण के दौरान सीएचओ पायल तवर अनुपस्थित पाई गई। जिस पर डॉ जैन ने सीएमएचओ को संबंधित सीएचओ को मुख्यालय पर निवास न करने पर सेवा से पृथक करने के निर्देश दिए। संबंधित एएनम को मुख्यालय पर निवास करने के निर्देश भी दिए। इडरिया हेल्थ एन्ड वैलनेस के सामने ग्रामीणों ने कलेक्टर डॉ जैन को अतिक्रमण होना बताया। इस पर कलेक्टर डॉ जैन ने पटवारी को तत्काल अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। ग्राम भीमरोड़ में ग्रामीणों से सीएचओ के विषय मे पूछा। ग्रामीणों ने बताया कि सीएचओ रोज आती है लेकिन मुख्यालय पर निवास नही करती। जवाब सुनते ही कलेक्टर डॉ जैन ने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि भीमरोड पर पदस्थ सीएचओ दीप्ति जैन अगर मुख्यालय पर निवास नही करते है तो सेवा से पृथक केया जाए। ग्राम भीमरोड में ग्रामीणों द्वरा जर्जर आंगनवाड़ी भवन के बारे में कलेक्टर डॉ जैन को अवगत कराया गया। कलेक्टर डॉ जैन ग्राम सेमल्या पहुंचे, यहां उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि अगर हैल्थ एन्ड वैलनेस सेंटर पर पदस्थ सीएचओ प्रियेश जैन मुख्यालय पर निवास नही करते है तो उन्हें सेवा से पृथक करने की  कार्रवाई करें।
अधूरे कार्य को 5 दिवस में पूर्ण कराएं
कलेक्टर डॉ जैन ग्राम माछलिया के लिए निकले परंतु  माछलिया घाट पर जाम की स्थिति होने पर भी वे मोटरसाइकिल से हेल्थ एन्ड वैलनेस सेन्टर माछलिया पहुंचे। यहां अधूरे कार्य को आगामी पांच दिवस में पूर्ण करने हेतु संबधित ठेकेदार को निर्देश दिए और सीएचओ धीरज डावर को मुख्यालय पर निवास करने के निर्देश दिए। कलेक्टरदत्तीगांव में बने हेल्थ एन्ड वैलनेस सेंटर पहुंचे। इस दौरान वहां ताला लगा हुआ पाने पर संबंधित सीएचओ संगीता प्रजापत की सेवा समाप्त करने के साथ एएनम को मुख्यालय पर निवास करने के निर्देश दिए। 
1 अगस्त तक सभी सिविल कार्य पूर्ण करें
कलेक्टर डॉ जैन ने सिविल इंजीनयर को एक अगस्त तक सभी उपस्वास्थ्य केंद्र पर समस्त सिविल कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि सीएचओ के मुख्यालय पर निवास नही करने से स्वास्थ्य सेवाएं बाधित होती है तथा छोटी- मोटी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का उपचार ग्राम में ही हो सकता है।  उच्च स्वास्थ्य संस्थाओं पर  मरीजो का दवाब कम होगा, इसलिए सीएमएचओ समस्त एएनम को मुख्यालय पर निवास करने हेतु सुनिश्चित करें। जिससे कि समस्त गर्भवती माताओं का पंजीयन एवं स्वास्थ्य जांच सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं एवं बीमारियों का प्राथमिक उपचार प्रदान किया जा सके।


Share To:

Post A Comment: