धार~औंकारेश्वर बांध के गेट खोले, नर्मदा में बढ़ा जल स्तर ~~

निसरपुर क्षेत्र में कई घाट डूबे, चिखल्दा पुल पर आवागमन किया बंद  ~~

धार ( डॉ. अशोक शास्त्री )। 

नर्मदा नदी पर बने ओंकारेश्वर बांध से शनिवार को 10 गेट खोलकर नर्मदा नदी में पानी की निकासी के बाद अब धार जिले के डूब के इलाकों में  नर्मदा का जलस्तर तेजी से बढ़ सकता है। इसे लेकर अब प्रसासन अलर्ट हो गया है । शुक्रवार देर रात्रि को राजघाट का पुल प्रसासन ने आवागमन के लिए बंद कर दिया है। ओंकारेश्वर बांध का जलस्तर 23 जुलाई को दोपहर में 12 बजे 196.20 मीटर पहुंच गया था। हालांकि बांध से अभी 8 विद्युत टरबाइन चला कर 1896 व 10 गेट खोलकर 1140 क्युमेक्स पानी की लगातार निकासी की जा रही है, जो सरदार सरोवर बांध में प्रति 24 घंटे में 0.80 से एक मीटर तक की जलस्तर में वृद्धि कर रही है। ऐसे में अब पानी की निकासी के बाद डूब में जलस्तर बढेगा।
शनिवार को ओंकारेश्वर बाध नियंत्रण प्रकोष्ठ पावर स्टेशन द्वारा बांध से अतिरिक्त पानी निकासी करने की सूचना  निकटम जिले खरगोन, बड़वानी, धार के जिला कलेक्टर को ईमेल द्वारा अलर्ट सूचना पत्र  जारी किया गया। जिसमें बांध के सुबह 1 बजे से 7 गेट खोले गए थे जिसकी संख्या  बढ़कर कर 10 गेट खोल दिए गए। जिससे बांध के डाउन स्ट्रीम में 1180 क्यूमेक्स पानी छोड़ा गया है। इस पानी की आवक पावर हाउस से निकलने वाले पानी की जावक से अतिरिक्त होगी। वहीं इस तरह पॉवर हाउस की आठ मशीनें चलने तथा 10 गेट खोलने से डाउनस्ट्रीम में कुल 1896+1180 = 3076 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा  रहा है। जिससे  नर्मदा का जल स्तर तेजी से बढ़ने से बांध के निचले हिस्से के जिले खरगोन, बड़वानी ,धार के नर्मदा तटिय इलाके प्रभावित होंगे। 
तीर्थ स्थल के घाट डूबे
ओंकारेश्वर बांध के गेट खोलने से नमर्दा के तटीय तीर्थ स्थलों में पानी भरने  लगा है। कोटेश्वर तीर्थ के घाट भी जल स्तर बड़ने से मध्य तक घाट डूब चुके है। साथ ही सरदार सरोवर बांध से पानी की निकासी कम होने से बैक वाटर उरी बाघनी नदी में बढ़ने लगा है।
पुल से आवागमन किया बंद
ऊपरी बांधो से पानी छोड़ने के नर्मदा का जल स्तर बढ़ने से स्थानीय प्रशासन भी अलर्ट हो गया। जहां डूब क्षेत्र चिखलदा पुराना पुल को एक  दिन पूर्व रात्रि में जेसीबी से नाली खुदवाकर मार्ग बंद कर  दिया गया। गौरतलब है कि नर्मदा का जलस्तर कम होने के साथ-साथ बैक वाटर भी कम हुआ है जिससे चिखलदा पुल से आवागमन हो रहा था।
चित्र है 23धार8-


Share To:

Post A Comment: