धार~देश प्रेम का ‘समवेत स्वर’ पुजारी-काजी-चर्च सिस्टर्स ने कहा हर घर होगा  तिरंगा ~~

फहराने के समय बंधन से ‘आजादहुआ ध्वज, आम जन दिन-रात फहरा सकते हैं तिरंगा ~~

हर घर तिरंगा अभियान-अंकुर अभियान को लेकर कलेक्टर की अध्यक्षता में प्रबुद्धजनों की बैठक ~~

प्रभारी मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने वर्चुअल जुड़कर लोगों से किया बढ़-चढ़कर सहभागिता करने का आह्वान, मंत्री राजवर्द्धनसिंह भी आॅनलाईन हुए ~~

चिकित्सक, व्यापारी, सामाजिक संस्थाएं सहित जनप्रतिनिधियों ने लिया हर घर तिरंगे लहराने के अभियान को गति देने का प्रण ~|

धार। जिले में 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान के तहत राष्ट्र प्रेम का उत्सव घर-घर मनाया जाएगा। अभियान को लेकर मंगलवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में समाज प्रमुखों, व्यापारी प्रकोष्ठों, सामाजिक संस्थाओं सहित प्रबुद्धजनों की बैठक आयोजित की गई थी। कलेक्टर डॉ पंकज जैन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में राष्ट्र प्रेम का सम्वेत स्वर सभाकक्ष में सुनाई दिया। लोगों में अभियान को लेकर उत्सुकता देखी गई। बैठक में मौजूद पुजारी, शहर काजी, चर्च सिस्टर्स सहित विभिन्न पेशे से जुड़े लोगों ने हर घर तिरंगा फहराने के अभियान का समर्थन करते हुए स्वयं को सहभागी होकर कार्य करने का वादा किया। इस बैठक में प्रशासनिक महकमें से जिपं सीईओ केएल मीणा,  एडीएम शृंगार श्रीवास्तव सहित नगरपालिका सीएमओ निशिकांत शुक्ला एवं अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे। बेठक में कलेक्टर ने अंकुर अभियान के तहत लोगों को पौधे रोपने और 3 महीने तक उसकी जवाबदेही को निभाने का आह्वान किया।
वर्चुअल जुड़े प्रभारी मंत्री
हर घर तिरंगा अभियान को लेकर आयोजित बैठक में जिले के प्रभारी मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी वर्चुअल माध्यम से जुड़े। उन्होंने बैठक में मौजूद लोगों से आॅनलाईन रूबरू होते हुए संवाद भी किया। मंत्री चौधरी ने  कहा कि आजादी के 75वें वर्ष में देश अमृत काल में प्रवेश कर रहा है। देश प्रेम सबके हृदय में है। अभियान के माध्यम से उसे जागृत किया जा रहा है। आप सब अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। हर घर तिरंगा अभियान एक उत्सव की तरह मनाया जाए। मंत्री डॉ चौधरी ने लोगों से अंकुर अभियान के तहत पौधे लगाने की भी बात कही।
महिला समूहों से खरीदें पौधे-दत्तीगांव
बैठक में प्रदेश के औद्योगिक नीति एवं निवेश मंत्री राजवर्द्धनसिंह दत्तीगांव भी आॅनलाईन जुड़े।  उन्होंने 28 जुलाई से 15 अगस्त तक आयोजित किए जा रहे अंकुर अभियान के तहत वृहद पौधारोपण को लेकर सुझाव दिए। मंत्री दत्तीगांव ने कहा कि रोपण के लिए पौधे का स्त्रोत तय किया जाए। सरकारी नर्सरियों के साथ महिला समूहों के माध्यम से भी पौधे खरीदे जाए। कलेक्टर डॉ जैन ने उन्हें आश्वस्त किया है कि उनके सुझाव को अमल में लाने का प्रयास किया जाएगा।
टोले-मजरों तक तिरंगा फहराएंगे-विधायक अलावा
बैठक में एक मात्र विधायक के तौर पर मनावर के कांग्रेस विधायक डॉ हीरालाल अलावा मौजूद थे। प्रभारी मंत्री से रूबरू होते हुए विधायक डॉ अलावा ने कहा कि 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस है। हम इस पर्व पर तिरंग के साथ अभियान को लेकर जनजागृति के प्रयास करेंगे। आदिवासी बाहुल्य जिले के टोले-मजरे तक तिरंगा लहराने का प्रयास रहेगा। अंकुर अभियान को लेकर उन्होंने कहा कि पौधे रोपे, लेकिन उनके पोषण को लेकर भी पंचायतों की जिम्मेदारी तय की जाए। इसी के साथ उन्होंने मंत्री डॉ चौधरी से कहा कि अभियानों के साथ क्षेत्र के आदिवासी युवाओं के रोजगार, शिक्षा और विभागीय मंत्री होने के नाते आदिवासी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की और भी काम किया जाए।
15 बाईकर्स तिरंगे एकत्रित करेंगे
बैठक में संस्था जय हो के अध्यक्ष एवं प्रेस क्लब धार के सचिव डाॅ. अशोक शास्त्री ने संस्था जय हो की तरफ से 500 ध्वज लगाने की बात कही ।
राजबाड़ा चौक समिति के अध्यक्ष नवनीत जैन ने हर घर तिरंगा अभियान में सहभागिता करने के साथ अंकुर अभियान के तहत जड़ी-बुटी वाले पौधे योगी मठ नटनागरा में रोपने की बात कही। उन्होंने इसके पूर्व पौधारोपण के तहत किए गए कार्यों की भी जानकारी दी। श्री जैन ने बताया कि तिरंगा अभियान के साथ उनकी टीम के 15 बाईकर्स अभियान तिथि के पश्चात लोगों से तिरंगे एकत्रित करने का भी प्रयास करेंगे। दरअसल इस तरह की कवायद किसी भी तरह से तिरंगे के अपमान होने की स्थिति को ना बनने देने के लिए की जाएगी।
हजारों ध्वजों की हाथों-हाथ मांग
अभियान को लेकर लोगों में उत्साह की स्थिति यह रही कि मंत्री के समक्ष लोगों ने संख्या के साथ ध्वज क्रय करके लोगों के घर-घर लगाने का वादा किया। अग्रवाल समाज और मंडी की और से करीब 750 राष्ट्रीय ध्वज क्रय का वादा सांसद प्रतिनिधि अनंत अग्रवाल ने किया। शहर काजी वकार सादिक ने ध्वज लगवाने और क्रय करने का वादा किया। इसी तरह अलग-अलग संस्थाओं और व्यापारिक वर्गों ने अपने सुझाव देने के साथ ध्वज संख्या में खरीदने और वितरण की बात कही। नगरपालिका उपाध्यक्ष कालीचरण सोनवानिया ने मंत्रीद्वय को वादा किया कि लोग देखेंगे इस तरह हर चौराहे पर उत्सव मनेगा। भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष व पार्षद विपिन राठौर ने अपने वार्ड में रहवासियों को मात्र 1 रुपए के शुल्क में अपनी निधि से क्रय किए गए ध्वज देने का वादा किया। भोज शोध संस्थान ने अंकुर अभियान के तहत पौधारोपण सहित स्वतंत्रता दिवस के   आयोजन में 75 प्लस के चुनिंदा 30 बुजुर्गों की राष्ट्रीय ध्वज के साथ परेड़ निकालने की अनुमति की मंशा जाहिर की। इधर संघ नेता अरविंद चौधरी ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत गुमनाम बलिदानियों की स्मृति में जानकारीवर्द्धक प्रदर्शनी लगाने और लोगों से सम्मिलित होने की अपील की।
बॉक्स-1
नए आदेश में फहराने का समय बंधन नहीं- कलेक्टर
कलेक्टर ने बैठक में कहा कि यह राष्ट्र का उत्सव है। इसमें आप सभी की सहभागिता से व्यापक रूप से इसे मनाया जा सकता है। कोशिश करें कि घनत्व वाली बस्तियों में इस तरह से राष्ट्रीय ध्वज लगाए जाए कि ड्रोन से उसको रिकार्ड किया जाए तो हर घर पर तिरंगा नजर आए। उन्होंने कहा कि ध्वज संहिता में संशोधन किया गया है। इसके अनुसार ‘जहां झंडा खुले में प्रदर्शित किया जाता है या जनसामान्य के किसी भी सदस्य के घर पर प्रदर्शित किया जाता है’ उसे दिन-रात फहराया जा सकता है।
बॉक्स-2
सोशल साईट पर फोटो अपलोड करें-एडीएम
बैठक में एडीएम शृंगार श्रीवास्तव ने कहा कि घरों पर तिरंगा ध्वज लगाने के साथ उसका फोटो सोशल साईड पर अपलोड करें। उन्होंने इसके लिए पीआरओ जनसंपर्क सहित कलेक्टर धार एवं अन्य साईट की जानकारी दी। इसी के साथ श्री श्रीवास्तव ने पौधारोपण को लेकर नियत किए गए स्थानों की भी जानकारी दी। इधर जिपं सीईओ श्री मीणा ने कहा कि आप लोगों में अभियानों को लेकर पूर्व से ही जानकारियां है। अंकुर अभियान में पौधारोपण के साथ उसका फोटो लेकर वायु दूत एप्प पर  अपलोड करें। यह एप्प छोटी स्पेस में लोड हो जाएगा।
बॉक्स-3
गलती हो सकती है लड़े नहीं समझाईश दें- एसपी
बैठक में मौजूद पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रतापसिंह ने लोगों से कहा कि वृहद स्तर पर ध्वज फहराने का अभियान चलेगा। इस दौरान लोगों से ध्वज लगाने को लेकर गलतियां हो सकती है। किसी से तिरछा या उलटा लग सकता है। ऐसी स्थितियों में विवाद ना करें। सही तरीके से ध्वज लगाने के लिए समझाईश दें। यह राष्ट्रीय उत्सव है। इसमें आनंद होना चाहिए। विवाद का कोई स्थान नहीं है।


Share To:

Post A Comment: